उत्तराखंड

uttarakhand

जाम से निजात दिलाने के लिए प्रशासन ने शुरू की नई पहल, खाली जगहों पर भी बना सकेंगे वाहन पार्किंग

By

Published : Apr 5, 2023, 7:39 AM IST

Updated : Apr 5, 2023, 8:12 AM IST

देहरादून में जाम के झाम से निजात दिलाने के लिए डीएम सोनिका ने लोगों को खाली जगहों पर पार्किंग बनाने की पहल की है. जिससे शहर को जाम से मुक्ति मिल सके. वहीं आए दिन शहरों के प्रमुख मार्गों में जाम से लोगों को जूझना पड़ता है.

Etv Bharat
Etv Bharat

जाम से निजात दिलाने के लिए प्रशासन ने शुरू की नई पहल

देहरादून: राजधानी देहरादून में जाम लगना आम बात हो गई है. मार्गों पर वाहनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. जिस कारण लोगों को जाम से जूझना पड़ रहा है. मार्केट में लोग पार्किंग होने के बावजूद अपना वाहन यहां-वहां लगा देते हैं या फिर दुकानों के बाहर खड़ा कर देते हैं, जिससे जाम की स्थिति बन जाती है. लेकिन देहरादून यातायात को सुगम बनाने के लिए पार्किंग की लेकर एक पहल जिला प्रशासन और यातायात पुलिस द्वारा शुरू की जा रही है. इस पहल के तहत भू-स्वामी अपने खाली प्लॉट को वाहन पार्किंग बना सकता है.

शहर में सड़कों पर जाम की स्थिति अब लोगों के लिए आम हो गई. लोगों को घर से निकलने के बाद अक्सर सड़कों पर लगने वाले जाम का सामना करना पड़ता है. हालंकि यातायात पुलिस और जिला प्रशासन द्वारा कई प्लान तैयार किए जाते हैं. जिससे आम जनता को जाम के झाम से मुक्ति मिल सके. लेकिन इस ओर सुधार होता हुआ दिखाई नहीं दिया है. जिला प्रशासन द्वारा दून वासियों से अपील की गई है कि सभी वाहन संचालक पार्किंग में ही अपना वाहन खड़ा करें. लेकिन लोगों में अपील का कोई असर देखने को नहीं मिलता है और लोग शहर के मार्गों पर बेतरतीब ढंग से वाहन खड़ा कर देते हैं.
पढ़ें-ऋषिकेश में चारधाम यात्रा के दौरान जाम से निपटने के लिए कसरत शुरू, ये बन रहा ट्रैफिक का रूट प्लान

देहरादून डीएम सोनिका सिंह ने बताया कि देहरादून में पार्किंग की समस्या बहुत अधिक बढ़ गई है. जिस कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. लोग मार्केट में सामान लेने आते हैं तो अपना वाहन कही पर खड़ा कर देते है. जिससे जाम की स्थिति बन जाती है. पार्किंग उपलब्ध होने के बावजूद लोग वाहनों को सड़कों पर खड़ा कर देते हैं. उन्होंने कहा कि जिस किसी के पास अगर कोई ऐसी जगह खाली हो, जहां पार्किंग हो सकती है तो जिला प्रशासन और देहरादून यातायात पुलिस को अवगत कराएं. जिससे जिला प्रशासन द्वारा उक्त जगह को चिन्हित किया जाएगा और पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी.

Last Updated : Apr 5, 2023, 8:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details