उत्तराखंड

uttarakhand

स्लॉग ओवरों में CM धामी की धुआंधार सियासी बैटिंग, विपक्षी हैं हैरान

By

Published : Sep 11, 2021, 6:13 PM IST

Updated : Sep 11, 2021, 6:27 PM IST

CM Dhami
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ()

2022 की शुरुआत में ही उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव हैं. तीन-तीन मुख्यमंत्री बदलने का तंज झेल रही बीजेपी को धामी के रूप में ऐसा हरफनमौला मुख्यमंत्री मिला है जिसने धोनी की तरह स्लॉग ओवरों में धुआंधार बैटिंग शुरू कर दी है. धामी के अंदाज से विपक्षी भी सम्मोहित हैं.

देहरादून:उत्तराखंड सरकार अपने इस कार्यकाल के आखिरी चंद महीनों में है. बीजेपी को कुछ ऐसा जादुई करिश्मा चाहिए कि 2022 में चुनावी नैया पार लग जाए. इस उम्मीद में पार्टी तीन मुख्यमंत्रियों को गद्दी पर बिठा चुकी है. अब लग रहा है कि तीसरे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पार्टी हाईकमान की उम्मीदों पर खरे उतरते जा रहे हैं.

टी20 मैच जैसी है सिचुएशन: हालांकि धामी के पास समय बहुत कम है. उनके लिए सिचुएशन टी20 जैसी है. जैसे महेंद्र सिंह धोनी 16वें-17वें ओवर में खेलने आते थे, फिर अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से गेंदबाजों के परखच्चे उड़ाकर मैच का रुख बदल देते थे. ठीक वैसा ही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करने का प्रयास कर रहे हैं.

50 दिन में पैकेज के 10 सैकड़े: पिछले करीब 50 दिन में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अनेक राजनीतिक शॉट खेले हैं, जो चुनाव में निश्चित रूप से बीजेपी को ऐसा स्कोर देने जा रहे हैं जो विपक्षियों की पहुंच से दूर होगा.

धामी की धुआंधार बैटिंग:21 जुलाई 2021 को कोविड 19 प्रभावित पर्यटन, परिवहन, सांस्कृतिक क्षेत्र को राहत के लिए 200 करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज दिया. इससे एक लाख 63 हजार परिवार लाभान्वित होंगे.

  • 29 जुलाई 2021 को कोविड 19 से निपटने के लिए हेल्थ सेक्टर और इसमें काम करने वाले कर्मचारियों के प्रोत्साहन के लिए 205 करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज दिया. इससे तीन लाख 73 हजार 568 लोगों को लाभ मिलेगा.
  • 18 अगस्त 2021 को महिला स्वयं सहायता समूहों और राज्य सरकार की स्वरोजगार योजनाओं के लाभार्थियों के लिए 118.35 करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज घोषित किया. इससे सात लाख 54 हजार 984 लोगों को लाभ मिलेगा.
  • 26 अगस्त 2021 को ट्रांसपोर्ट सेक्टर, बिजली-पानी उपभोक्ता, पर्यावरण मित्र आदि को राहत के लिए 205 करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज दिया. इससे तीन लाख 54 हजार 284 लोगों को सीधा लाभ मिलेगा.
  • 6 सितंबर 2021 को अल्मोड़ा दौरे पर 299 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया था.
  • 8 सितंबर 2021 को नैनीताल दौरे पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 100 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया था.
  • 10 सितंबर 2021 को हरिद्वार जिले के रुड़की में 70 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. वहीं हरिद्वार में 300 करोड़ के बजट से बन रहे ईएसआईसी अस्पताल को मूर्त रूप देने के लिए जमीन का चिह्नीकरण किया.
  • 11 सितंबर 2021 को टिहरी जिले में 1200 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया. दिलचस्प बात ये है कि टिहरी की धनौल्टी सीट से निर्दलीय विधायक प्रीतम सिंह पंवार ने हाल ही में बीजेपी ज्वाइन की है.
  • 11 सितंबर 2021 प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा विषय को अनिवार्य बनाने की घोषणा की गई. इसके तहत 1300 शिक्षकों की भर्ती होगी. इसमें एमपीएड डिग्री धारकों को भी मौका मिलेगा.

ये भी पढ़ें: पहली अग्नि परीक्षा में CM धामी पास, पुरोहितों का आंदोलन स्थगित, हाई लेवल कमेटी गठित

अनसुलझे मुद्दे भी सुलझा रहे सीएम धामी: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी यहीं नहीं रुके हैं. उनका सिर्फ आर्थिक पैकेज पर ही जोर नहीं है. धामी त्रिवेंद्र और तीरथ के समय से अनसुलझे रहे मामलों को सुलझाने में भी रुचि दिखा रहे हैं. शनिवार 11 सितंबर 2021 को मुख्यमंत्री ने 22 महीने से देवस्थानम बोर्ड का विरोध कर रहे तीर्थ पुरोहितों और हक-हकूकधारियों को वार्ता के लिए बुलाया. इस मुलाकात का सकारात्मक परिणाम भी निकला.

जहां त्रिवेंद्र-तीरथ की नहीं चली वहां धामी ने गाड़ा झंडा:अपने कार्यकाल में जो काम त्रिवेंद्र सिंह रावत और तीरथ सिंह रावत नहीं कर पाए वो मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चुटकी में कर दिखाया. सीएम धामी से वार्ता के बाद तीर्थ पुरोहितों ने अपना धरना फिलहाल खत्म कर दिया है. ये सरकार के लिए बहुत बड़ी राहत की बात है. क्योंकि सवर्ण वोटर उत्तराखंड में बीजेपी की ताकत रहे हैं. अगर ये वर्ग उनसे रूठा रहता तो चुनाव में इसका बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता था.

धामी की सियासी बैटिंग से विपक्षी हलकान: उधर मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस भी धामी की ताबड़तोड़ बैटिंग से परेशान है. 21 जुलाई से शुरू हुआ धामी का पैकेज घोषणा अभियान जारी है. कोविड से प्रभावित करीब करीब हर वर्ग के लिए अब तक करीब 1500 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता का ऐलान हो चुका है. इन पैकेज का लाभ करीब 18 लाख लोगों तक पहुंचने का दावा है.

ये भी पढ़ें: CM बोले- जहां जाऊंगा, करूंगा औचक निरीक्षण, रुड़की को दी 70 करोड़ की योजनाओं की सौगात

मॉनसून सत्र में भी हीरो बनकर निकले थे: विधानसभा के मॉनसून सत्र में जब कांग्रेस के विधायक अपनी मांगों को लेकर सदन परिसर में धरने पर बैठे तो मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खुद उनके पास जाकर बात की थी. इससे कांग्रेस के विधायक भी सीएम धामी के मुरीद हो गए थे. जब अपने विभाग के सवाल का जवाब देने में मंत्री रेखा आर्य झुंझला गई थीं, तब अपने कक्ष से लाइव देख रहे मुख्यमंत्री धामी लगभग दौड़ते हुए वहां पहुंचे थे और उन्होंने तत्काल आर्थिक राहत की घोषणा कर मामले को संभाल लिया था. तब भी कांग्रेस ने सीएम की तारीफ की थी.

चुनाव के दिन जितने सिमटते जा रहे हैं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की बैटिंग उतनी ही ताबड़तोड़ होती जा रही है. एक हफ्ते के अंदर ही वो कुमाऊं के दो और गढ़वाल के दो जिलों का भ्रमण कर चुके हैं. ऐसे में लग रहा है कि अपने कोटे के बाकी बचे महीनों में सीएम धामी विपक्षी पार्टियों को इतना बड़ा चुनावी स्कोर दे जाएंगे कि उनके लिए उसे भेद पाना बहुत मुश्किल होगा.

ये भी पढ़ें: विपक्ष को जवाब दे रही थीं मंत्री, तभी CM धामी ने की फिल्मी एंट्री और जमा दिया रंग

असंतुष्ट कर्मचारी हैं बड़ी चुनौती:हालांकि धामी के सामने अभी एक बहुत बड़ी चुनौती भी है. राज्य भर के तमाम कर्मचारी संगठन अपनी-अपनी मांगों को लेकर मुंह फुलाए बैठे हैं. चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इन्हें कैसे खुश करते हैं, ये भी देखने वाली बात होगी.

Last Updated :Sep 11, 2021, 6:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details