उत्तराखंड

uttarakhand

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

By

Published : Dec 16, 2022, 7:01 AM IST

देशभर में धूमधाम से मनाया जाएगा विजय दिवस. उत्तराखंड में भी मनाया जाएगा विजय दिवस समारोह कार्यक्रम. कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा को 100 दिन पूरे हो रहे हैं. इस दिन कांग्रेस सांसद राहुल गांधी राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करेंगे. इसके अलावा जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास.

news today of uttarakhand
प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

विजय दिवस: 16 दिसंबर 1971 को युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत के कारण विजय दिवस मनाया जाता है. इस युद्ध के अंत के बाद 93,000 पाकिस्तानी सेना ने आत्मसमर्पण कर दिया था. साल 1971 के युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को करारी परास्त किया, जिसके बाद पूर्वी पाकिस्तान स्वतंत्र हो गया, जो आज बांग्लादेश के नाम से जाना जाता है.

विजय दिवस

सम्मान समारोह कार्यक्रम: देशभर के साथ उत्तराखंड में भी मनाया जाएगा विजय दिवस समारोह कार्यक्रम. राजधानी देहरादून गांधी पार्क और हल्द्वानी शहीद पार्क में 1971 के युद्ध शहीद वीरांगनाओं का सम्मान समारोह आयोजित होगा. देहरादून में सैनिक कल्याण विभाग कार्यक्रम का आयोजन करेगा.

सम्मान समारोह कार्यक्रम

भारत जोड़ो यात्रा@100:कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा को 100 दिन पूरे हो रहे हैं. इस दिन कांग्रेस सांसद राहुल गांधी राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करेंगे. इसके बाद राहुल गांधी अलवर में पब्लिक मीटिंग करेंगे.

भारत जोड़ो यात्रा@100

काशी-तमिल संगमम:काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) के एंफी थियेटर मैदान में एक महीने से चल रहे 'काशी-तमिल संगमम' का आज अंतिम दिन. इसमें इसमें IIT-मद्रास और BHU आयोजक रहे. हिंदी और तमिल भाषाई लोगों की संस्कृतियों के मेल-मिलाप का यह सबसे बड़ा महोत्सव रहा.

काशी-तमिल संगमम

शक्तिमान केस सुनवाई:नैनीताल हाईकोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति रवींद्र मैठाणी की एकलपीठ में देहरादून में शक्तिमान घोड़े की मौत के आरोपियों को सजा दिलाए जाने को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई होगी.

शक्तिमान केस सुनवाई

UCC पर जन संवाद: उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता (UCC) को लेकर समिति आज जन संवाद के लिए श्रीनगर गढ़वाल पहुंचेगी. अब तक राज्य में यूसीसी लागू करने के लिए सवा दो लाख से अधिक सुझाव पहुंचे हैं.

UCC पर जन संवाद

पंचायत प्रतिनिधियों की कार्यशाला:एचएनबी केंद्रीय विश्वविद्यालय श्रीनगर गढ़वाल (चौरास) स्थित ऑडिटोरियम में दो दिवसीय त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों का राज्य स्तरीय (जनपद पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली) अभिमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा. कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज इसमें भाग लेंगे.

पंचायत प्रतिनिधियों की कार्यशाला

आज से एक महीने का खरमास:आज से सूर्य देव का राशि परिवर्तन हो रहा है. इस दिन सूर्य देव धनु राशि में प्रवेश करेंगे, इसलिए आज धनु संक्रांति होगी. धनु संक्रांति से ही खरमास शुरू होगा. खरमास एक माह तक होता है. अब 14 जनवरी 2023 तक खरमास रहेगा. 15 जनवरी 2023 को मकर संक्रांति के दिन खरमास का समापन होगा.

आज से एक महीने का खरमास

कालाष्टमी:पौष माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कालाष्टमी का व्रत रखा जाता है. इसमें भगवान शिव के काल भैरव स्वरूप की पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन विधिवत भगवान भैरव की पूजा से बड़ी विपदा भी दूर हो जाती है.

कालाष्टमी

IND Vs BAN पहला टेस्ट:भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला बांग्लादेश के चटगांव में खेला जा रहा है. आज तीसरे दिन का खेल शुरू होगा. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक बांग्लादेश की टीम 133 रन पर आठ विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही है. इससे पहले भारत ने पहली पारी में 404 रन बनाए.

IND Vs BAN पहला टेस्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details