उत्तराखंड

uttarakhand

जानिए देश-प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

By

Published : Jun 24, 2022, 7:00 AM IST

News today uttarakhand

राष्ट्रपति चुनाव के लिए द्रौपदी मुर्मू करेंगी नामाकंन. द्रौपदी मुर्मू के नामांकन में शामिल होंगे धामी. चीन की राजधानी बीजिंग में 14वां ब्रिक्स सम्मेलन. संयुक्त किसान मोर्चा आज अग्निपथ योजना के विरोध में देशव्यापी प्रदर्शन करेगा. आज एक दुर्लभ खगोलीय घटना घटित होगी. पांच ग्रहों को नग्न आंखों से एक सीध में देखा जा सकेगा. इसके अलावा जानिए देश-प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए द्रौपदी मुर्मू करेंगी नामाकंन:एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू आज दिल्ली में अपना नामांकन दाखिल करेंगी. उनके प्रस्तावक के तौर पर झारखंड के पूर्व सीएम और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और ओडिशा के बीजू जनता दल के कैबिनेट मंत्री जगन्नाथ सारका और टुकुनी साहू ने हस्ताक्षर किए हैं.

द्रौपदी मुर्मू करेंगी नामाकंन

द्रौपदी मुर्मू के नामांकन में शामिल होंगे धामी:मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज भी नई दिल्ली के प्रवास पर रहेंगे. प्रवास के दौरान आज वो केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत अन्य केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर सकते हैं. वह राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए उम्मीदवार द्रोपदी मुर्मू के नामांकन में भी शामिल होंगे.

द्रौपदी मुर्मू के नामांकन में शामिल होंगे धामी

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन:चीन की राजधानी बीजिंग में 14वां ब्रिक्स सम्मेलन चल रहा है. दो दिन की इस बैठक में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेता राजनीतिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और मानवीय सहयोग की स्थिति और उनकी संभावनाओं पर चर्चा कर रहे हैं. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के अलावा मेहमान देशों के साथ वैश्विक विकास पर उच्चस्तरीय संवाद में वर्चुअली हिस्सा लेंगे.

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन

अग्निपथ के विरोध में उतरेगी SKM:केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन छेड़ने वाला संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) आज अग्निपथ योजना के विरोध में देशव्यापी प्रदर्शन करेगा. एसकेएम ने सेना में भर्ती से जुड़ी अग्निपथ योजना को 'किसानों को नुकसान पहुंचाने' वाला कदम करार दिया है. केंद्रीय ट्रेड यूनियनों, स्वतंत्र क्षेत्रीय संघों और संघों के संयुक्त मंच ने एसकेएम के प्रदर्शन को समर्थन देंगे.

अग्निपथ के विरोध में उतरेगी SKM

अग्निवीरों का रजिस्ट्रेशन शुरू:अग्निपथ योजना पर बवाल के बीच आज से वायुसेना में अग्निवीरों का रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा. ये प्रक्रिया 5 जुलाई तक चलेगी. अग्निवीरों की भर्ती ऑल इंडिया ऑल क्लास के आधार पर होंगी. अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स की उम्र कम से कम 17.5 साल और ज्यादा से ज्यादा 23 साल होनी चाहिए.

अग्निवीरों का रजिस्ट्रेशन शुरू

रक्षा संपदा उप कार्यालय का उद्घाटन करेंगे भट्ट:अल्मोड़ा के रानीखेत में केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट आज रक्षा संपदा उप कार्यालय का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान कार्यक्रम में महानिदेशक रक्षा संपदा सहित उच्च अधिकारी मौजूद रहेंगे. उप कार्यालय खुलने से लोगों को कार्यों में आसानी होगी. इससे समय पर जमीन का दाखिल खारिज व विकास कार्य हो सकेंगे.

रक्षा संपदा उप कार्यालय का उद्घाटन करेंगे भट्ट

मौसम अपडेट:मौसम विभाग के अनुसार, आज राज्यभर में मौसम साफ रहने का अनुमान है. पहाड़ी जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. सामान्य तौर पर मौसम शुष्क रहेगा.

मौसम अपडेट

योगिनी एकादशी व्रत:हिंदुओं में एकादशी का विशेष महत्व माना जाता है. हर महीने में दो एकादशी आती हैं. आज एक कृष्ण पक्ष में और दूसरी शुक्ल पक्ष में. आषाढ़ महीने की कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को योगिनी एकादशी कहते हैं. योगिनी एकादशी में भक्त भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा कर व्रत रखते हैं. इस बार योगिनी एकादशी में सवार्थ सिद्धि योग बन रहा है, जो पूजा की दृष्टि से बेहद लाभकारी है.

योगिनी एकादशी व्रत

दुर्लभ खगोलीय घटना:आज एक दुर्लभ खगोलीय घटना घटित होगी. पांच ग्रहों को नग्न आंखों से एक सीध में देखा जा सकेगा. बुध, शुक्र, मंगल, गुरु व शनि करीब करीब एक सीध में नजर आएंगे, जो क्षितिज से करीब 75 डिग्री के एंगल में थोड़ा झुकाव के साथ दिखाई देंगे.

दुर्लभ खगोलीय घटना

ABOUT THE AUTHOR

...view details