उत्तराखंड

uttarakhand

जानिए देश-प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

By

Published : Mar 20, 2022, 7:00 AM IST

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पर फैसला लेने के लिए भाजपा के सभी विधायकों को आज देहरादून बुलाया गया है. पांचवीं विधानसभा के लिए चुने गए विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह आज आयोजित किया जा सकता है. उत्तराखंड में सरकार गठन को लेकर दिल्ली में शाम को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मीनाक्षी लेखी देहरादून पहुंचेंगे. इसके अलावा जानिए देश-प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास.

NEWS TODAY OF UTTARAKHAND
आज क्या कुछ रहेगा खास

विधायकों को बुलावा
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पर फैसला लेने के लिए भाजपा के सभी विधायकों को आज देहरादून बुलाया गया है. 20 मार्च को विधानमंडल दल की बैठक हो सकती है.

विधायकों को बुलावा

विधायकों का शपथ ग्रहण
पांचवीं विधानसभा के लिए चुने गए विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह आज आयोजित किया जा सकता है. पहले प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत राजभवन में शपथ लेंगे, उसके बाद विधानसभा में पहुंचकर विधायकों को शपथ दिलाएंगे.

विधायकों का शपथ ग्रहण

केंद्रीय पर्यवेक्षक टीम पहुंचेंगी दून
उत्तराखंड में सरकार गठन को लेकर दिल्ली में शाम को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मीनाक्षी लेखी देहरादून पहुंचेंगे, विधायकों से बातचीत करेंगे.

केंद्रीय पर्यवेक्षक टीम पहुंचेंगी दून

शपथ ग्रहण की तैयारियां
उत्तराखंड में मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन बैठक करेगा.

शपथ ग्रहण की तैयारियां

लखनऊ दौरे पर शाह
उत्तर प्रदेश में नई सरकार गठन को लेकर तैयारियों को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रघुबर दास लखनऊ के दौरे पर पहुंचेंगे. शाह और दास यहां पार्टी नेताओं के साथ बैठक कर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं.

लखनऊ दौरे पर शाह

ताज महोत्सव
ताज महोत्सव आज से शुरू होगा. इस बार ताज महोत्सव की थीम 'आजादी के अमृत महोत्सव के संग ताज महोत्सव के रंग' है. एंट्री फीस 50 रुपए रहेगी. ताज महोत्सव का आयोजन ताजमहल से महज एक किलोमीटर की दूरी पर शिल्पग्राम में होता है.

ताज महोत्सव

मौसम अपडेट
उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अनुमान के मुताबिक उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश, गर्जन के साथ बारिश की संभावना है. शेष जिलों में मौसम शुष्क रहेगा.

मौसम अपडेट

टीम का ट्रायल
32वें नेशनल वॉलीबाल प्रतियोगिता के लिए उत्तराखंड की महिला और पुरुष टीम का ट्रायल रुद्रपुर में शुरू होगा.

टीम का ट्रायल

विश्व गौरैया दिवस
विलुप्त हो रही गौरैया पक्षी को बचाने के लिए हर साल 20 मार्च को विश्व गौरैया दिवस मनाया जाता है. साल 2010 से हर साल गौरैया दिवस मनाते हुए लोग गौरैया को बचाने के लिए संकल्प लेते हैं.

विश्व गौरैया दिवस

होली भाई-दूज
भाई दूज साल में दो बार आता है, एक होली के बाद और दूसरा दीपावली के बाद. होली के दो दिन बाद मनाए जाने वाले इस भाई दूज को होली भाई दूज के नाम से जाना जाता है. होली भाई दूज पर भी बहनें भाई को तमाम संकटों से बचाने और उसकी दीर्घायु के लिए व्रत रखती हैं और उसका तिलक करने के बाद व्रत खोलती हैं.

होली भाई-दूज

ABOUT THE AUTHOR

...view details