उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में करवट बदल सकता है मौसम, पर्वतीय जिलों में बारिश औ बर्फबारी के आसार

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 10, 2024, 8:16 AM IST

Uttarakhand Weather उत्तराखंड में मौसम करवट बदल सकता है. मौसम विभाग ने प्रदेश के पर्वतीय जिलों में बारिश और बर्फबारी की पूर्वानुमान जताया है. वहीं मैदानी क्षेत्रों में कोहरा लोगों की टेंशन पढ़ा रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:उत्तराखंड में मौसम एक बार फिर मौसम करवट बदल सकता है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 24 घंटे के दौरान पर्वतीय जनपदों में मौसम बदलता हुआ दिखाई देगा. इस दौरान कई जगहों पर हल्की बारिश और बर्फबारी की भी संभावना है. हालांकि मैदानी जिलों में मौसम साफ रहेगा.लेकिन सुबह और रात के वक्त हल्का कोहरा छाए रहने की उम्मीद है.

उत्तराखंड के पर्वतीय जनपदों में मौसम बदलता हुआ दिखाई दे रहा है. खासतौर पर गढ़वाल मंडल में चमोली तो वहीं कुमाऊं मंडल में बागेश्वर और पिथौरागढ़ जनपद में कुछ जगहों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है. हालांकि प्रदेश के बाकी पर्वतीय जनपदों में कुछ हिस्सों में बेहद कम बारिश का अंदेशा जताया है. इसके अलावा करीब 3000 मीटर या उससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी भी हो सकती है. मौसम के करवट बदलने के कारण पर्वतीय जनपदों में तापमान पर भी इसका सीधा असर दिखाई दे सकता है. मौसम विभाग की मानें तो मैदानी जनपदों में मौसम को लेकर कुछ खास बदलाव नहीं दिखाई देगा और आसमान पूरी तरह रहेगा.
पढ़ें-हिल स्टेशनों में बड़ी सैलानियों की आमद, नैसर्गिक सौंदर्य और गुनगुनी धूप का उठा रहे लुत्फ

हालांकि कुछ जगहों पर हल्के बादल भी छाए रह सकते हैं. इस बीच उम्मीद लगाई जा रही है कि मैदानी जनपदों के कुछ क्षेत्रों में हल्का कोहरा छाया रह सकता है और इसके कारण सुबह और रात के वक्त लोगों को एहतियात बरतने की जरूरत है.राजधानी देहरादून में भी बुधवार को हल्के बादल छाए रह सकते हैं. इसके कारण सूर्य देव के दर्शन कुछ देरी से भी हो सकते हैं. उधर देहरादून में शाम के वक्त कुछ क्षेत्रों में गरज के साथ बदल विकसित होने की भी पूरी संभावना दिख रही है. राजधानी में तापमान का मौसम विभाग द्वारा दिया गया पूर्वानुमान देख तो राजधानी में अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. जबकि पर्वतीय जनपदों में हल्की बारिश और बर्फबारी के कारण कुछ ठंडी हवा मैदानी जनपदों में बढ़ सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details