उत्तराखंड

uttarakhand

दून अस्पताल में 25 बेड का टीबी एंड चेस्ट वार्ड शुरू, स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत में किया लोकार्पण

By

Published : Apr 7, 2023, 9:14 PM IST

उत्तराखंड के राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल देहरादून में अब टीबी के मरीजों को ज्यादा सुविधाएं मिलेगी. दून अस्पताल में 25 बेड के टीबी एंड चेस्ट वार्ड शुरू हो गया है. इस वार्ड का लोकार्पण स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने किया. इसके अलावा जल्द ही एमडीआर टीबी सेंटर की सुविधा भी मिलेगी.

TB and Chest Ward in Doon Hospital
दून अस्पताल में 25 बेड का टीबी एंड चेस्ट वार्ड

देहरादूनःसूबे के सबसे बड़े सरकारी अस्पतालराजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल पर मरीजों को काफी दबाव रहता है. जिसके चलते अकसर कई मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पाता है. साथ ही कई बार भारी अव्यवस्था बना रहता है. जिसे देखते हुए दून अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाई जा रही है. इसी कड़ी में दून अस्पताल के नए टीबी एंड चेस्ट वार्ड का आज स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने लोकार्पण किया. अगले कुछ दिनों में यहां एमडीआर टीबी सेंटर की भी शुरुआत हो जाएगी.

दून अस्पताल में टीबी एंड चेस्ट वार्ड

बता दें कि देश को आगामी 2025 तक टीबी मुक्त किए जाने का लक्ष्य रखा गया है. जबकि, राज्य सरकार ने भी उत्तराखंड को 2024 तक टीबी मुक्त करने का संकल्प लिया है. इसी कड़ी में सुविधाओं और संसाधनों की भी बढ़ोतरी की जा रही है. राजकीय दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर आशुतोष सयाना के मुताबिक, अभी तक अस्पताल में 8 बेड का टीबी एंड चेस्ट वार्ड था. अब 25 बेड का नया वार्ड बनाया गया है. जिसके बाद यहां बेड संख्या बढ़कर 33 हो गई है.
ये भी पढ़ेंःचंपावत में कोरोना से छात्रा की मौत, स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट

वहीं, एमडीआर टीबी वार्ड के लिए भी जगह चिन्हित कर दी गई है. आने वाले समय में चिन्हित स्थान पर जल्द ही 10 बेड का वार्ड बनकर तैयार हो जाएगा. इसके अलावा ब्रोंकोस्कॉपी सूट, स्लीप लैब आदि की भी सुविधाएं जुटाने की तैयारी की जा रही है. ताकि, टीबी के मरीजों को दून अस्पताल में बेहतर सुविधाएं मिल सके. गौर हो कि दून अस्पताल यानी राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल उत्तराखंड का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल है. यही वजह है कि यहां पहाड़ के दूर दराज इलाकों से लेकर पड़ोसी राज्य के मरीज भी इलाज कराने पहुंचते हैं. ऐसे में अस्पताल में लगातार सुविधाओं में इजाफा किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details