उत्तराखंड

uttarakhand

जाखन गांव में जमीन और घरों में पड़ी दरारें, डीएम ने किया निरीक्षण, वैज्ञानिकों से कराया जाएगा भूगर्भीय सर्वे

By

Published : Aug 19, 2023, 2:50 PM IST

land subsidence in Jakhan village देहरादून जिले के विकासनगर क्षेत्र में हालात दिन प्रतिदिन खराब होते जा रहे हैं. जाखन गांव में घरों और जमीन में पड़ी दरारें बड़ा खतरा बन सकती हैं. इसीलिए प्रशासन अब यहां का भूगर्भीय सर्वे कराने जा रहा है, ताकी जमीन में पड़ी दरारों का कारण का पता चलने के साथ ही भविष्य में होने वाले खतरे से कैसे निपटा जाए, उसकी तैयारी की जा सके.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: विकासनगर तहसील क्षेत्र के मजरा जाखन गांव में भी जोशीमठ जैसे हालात बने हुए हैं. भू-धंसाव के कारण यहां जमीन और मकानों में दरारें आ गई हैं. इसके कारण कई घर और गौशालाएं तो जमींदोज भी हो चुकी हैं. सुरक्षा की दृष्टि से पूरे गांव को खाली करा लिया गया है. शनिवार 19 अगस्त को देहरादून जिलाधिकारी सोनिका ने जाखन गांव का स्थलीय निरीक्षण किया.

जिलाधिकारी सोनिका ने बताया कि जाखन गांव में भूस्खलन के कारण और खतरे की वास्तविक स्थिति का पता लगाने के लिए भू वैज्ञानिकों की टीम भेजकर भू-गर्भीय सर्वे कराया जाएगा. साथ ही जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग और रेखीय विभागों के अधिकारियों को प्रभावितों और ग्रामीणों के लिए मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं. वहीं, जिलाधिकारी सोनिका ने प्रभावित क्षेत्र से ग्रामीणों को शिफ्ट किए गए सुरक्षित स्थान पर बने रहने को कहा.
पढ़ें-जाखन गांव के आपदा पीड़ित परिवारों को हर महीने मिलेंगे 4 हजार रुपए, जमीन फटने से जमींदोज हो गए हैं कई घर

इस दौरान जिला प्रशासन ने प्रभावित परिवारों को मुआवजे के रूप में चेक वितरित किए. 28 प्रभावित परिवारों के लगभग 100 से 150 लोगों को पास के ही गांव पष्टा के जूनियर हाईस्कूल में बने राहत कैंप में शिफ्ट किया गया है. वहीं, कुछ प्रभावित लोग आसपास में रहने वाले अपने रिश्तेदारों के यहां ठहरे हुए हैं.

वैज्ञानिकों से कराया जाएगा जाखन गांव का भूगर्भीय सर्वे

बता दें कि विकासनगर तहसील क्षेत्र के जाखन गांव में गुरुवार दोपहर से भूस्खलन की घटना घटित हुई थी, जिसमें क्षेत्र के 10 मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त, 2 पक्के मकान आंशिक रूप से और सात गौशाला क्षतिग्रस्त हुई थी. इसके बाद पुलिस-प्रशासन की टीम राहत और बचाव कार्य में लगी हुई है. ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details