उत्तराखंड

uttarakhand

रेलवे आउट एजेंसी की बहाली को लेकर गणेश जोशी ने रेल मंत्री से की बात

By

Published : Sep 26, 2022, 9:19 PM IST

Etv Bharat

मसूरी में संचालित 80 साल पुरानी रेलवे आउट एजेंसी को लेकर गणेश जोशी ने रेल मंत्री से बात की है. उन्होंने रेलवे आउट एजेंसी को फिर से बहाल करने की बात कही. इस बाबत उन्होंने रेल मंत्री को भी पत्र भेजा है.

मसूरी: सैनिक कल्याण एवं ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने 80 वर्षों से मसूरी में रेलवे द्वारा संचालित रेलवे आउट एजेंसी को फिर से बहाल किये जाने संबंध में रेल मंत्री से बात की. गणेश जोशी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को बताया कि पहाड़ों की रानी मसूरी में रेलवे विभाग की आउट एजेंसी पिछले 80 वर्षों से चल रही है.

मंत्री जोशी ने कहा मसूरी में एलबीएस अकादमी, आईटीएम एवं आईटीबीपी अकादमी जैसे कई महत्वपूर्ण केंद्रीय संस्थान भी अवस्थित हैं. जहां के लोगों द्वारा इसी आउट एजेंसी से रेलवे टिकट की बुकिंग की जाती है. उन्होंने इस बाबत रेल मंत्री को पत्र भी भेजा. जिस पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंत्री जोशी को सकारात्मक आश्वासन देते हुए हर संभव मदद का भरोसा दिलाया.

रेलवे आउट एजेंसी से बुक होते हैं ट्रेन टिकट: मसूरी में बिहार और नेपाल मूल के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं जो ऑनलाइन रेलवे के टिकट बुक नहीं कर पाते हैं. ऐसे में वह मसूरी में उत्तर रेलवे द्वारा संचालित रेलवे आउट एजेंसी जाकर अपने रेलवे के टिकट बुक कराते थे. 1999 से यहां कंप्यूटराइज्ड रेलवे टिकट बुक करने की सुविधा उपलब्ध हो गई है.

पढे़ं-मसूरी में संचालित 80 साल पुरानी रेलवे आउट एजेंसी होगी बंद, लोगों ने मंत्री से लगाई गुहार

घाटे के कारण बंद हो रही एजेंसी:रेलवे आउट एजेंसी प्रभारी पंकज वर्मा ने बताया कि वर्तमान में दो कर्मचारी एजेंसी में कार्यरत हैं. हालांकि समय के साथ टिकट बुकिंग कम हुई है. ऑनलाइन टिकट बुकिंग सुविधा भी इसके पीछे का कारण है. अभी महीने में करीब आठ से 12 लाख रुपये कीमत के टिकट यहां से बुक हो रहे हैं. जबकि पहले आय कहीं अधिक होती थी. वहीं रेलवे सूत्रों की मानें तो देशभर में उन आउट एजेंसियों को बंद किया जा रहा है, जो घाटे में चल रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details