उत्तराखंड

uttarakhand

Uttarakhand weather: उत्तराखंड में सर्दी का सितम, इन तीन जिलों में होगी बारिश बर्फबारी

By

Published : Jan 21, 2023, 10:09 AM IST

Etv Bharat

उत्तराखंड में आज लोगों की दुश्वारियां और बढ़ सकती हैं. मौसम विभाग के मुताबिक अभी लोगों को बारिश और बर्फबारी से निजात नहीं मिलेगी. वहीं बढ़ती ठंड में लोग घरों में कैद होने पर मजबूर हैं.

देहरादून:उत्तराखंड में मौसम का मिजाज पल-पल बदल रहा है. बारिश और बर्फबारी से हाड़कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है. वहीं मैदानी क्षेत्रों में कोहरे ने लोगों की टेंशन बढ़ा रखी है. कोहरा लगने से विजिबिलिटी काफी कम हो रही है. इस कारण वाहन लाइट जलाकर चल रहे हैं. साथ ही पहाड़ से लेकर मैदानी क्षेत्रों में लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं.

पूरे उत्तर भारत में ठंड का सितम बढ़ना जारी है. फिलहाल इससे राहत मिलने की संभावना नहीं है. मौसम वैज्ञानिकों ने आज भी बारिश और बर्फबारी की आशंका जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक आज उत्तराखंड राज्य के पर्वतीय जिलों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. पहाड़ों में खासकर उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिले ज्यादा प्रभावित रहेंगे. जबकि राज्य के अन्य हिस्से में मौसम शुष्क रहेगा. आज मौसम विभाग द्वारा कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है.
पढ़ें-Kedarnath Snowfall: बर्फ की सफेद चादर में लिपटा केदारनाथ, चांदी सी चमकी घाटी

वहीं बीते दिन जोशीमठ, औली, धनौल्टी, चकराता, रुद्रप्रयाग और मसूरी में जमकर बारिश और बर्फबारी हुई. जिससे तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई है. प्रदेश के पर्वतीय अंचलों में जबरदस्त पाला गिर रहा है. इस कारण तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. वहीं मैदानी क्षेत्रों में दिन चढ़ने के साथ ही हल्की धूप खिल रही है, जिसका लोग लुत्फ उठाते दिख रहे हैं. पिछले दो दिनों से जिस तरह जबरदस्त ठंड देखने को मिल रही है. उसे देखते हुए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. ठंड से बचने के पूरे इंतजाम करना जरूरी है. वरना थोड़ी सी लापरवाही बच्चों और बुजुर्गों पर भारी पड़ सकती है.

जानिए कैसा रहेगा तापमान:बात तापमान की बात करें तो प्रदेश में आज अधिकतम तापमान 19°C और न्यूनतम 9°C के आसपास रहने की संभावना जताई है. वहीं राजधानी देहरादून में अधिकतम तापमान 17.4°C और न्यूनतम तापमान 10°C के आसपास रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details