उत्तराखंड

uttarakhand

हरदा के उत्तराखंडियत बचाने की मुहिम को आगे बढ़ाएंगी लोक गायिका माया उपाध्याय

By

Published : Nov 21, 2021, 3:42 PM IST

Updated : Nov 21, 2021, 3:58 PM IST

campaign to save Uttarakhandiyat

लोक गायिका माया उपाध्याय के हरीश रावत के लिए बनाया गया गीत सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ. अब माया उपाध्याय हरीश रावत के उत्तराखंडियत को बचाने की मुहिम को आगे बढ़ाने जा रही हैं. जिसका उद्देश्य उत्तराखंडी संस्कृति, खान-पान और वेशभूषा को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाना है.

देहरादून:लोक गायिका माया उपाध्याय के 'हरदा आला दोबारा' गाने ने प्रदेश में काफी सुर्खियां बटोरी हैं. वहीं, अब माया वह हरीश रावत के उत्तराखंडियत बचाने की मुहिम को आगे बढ़ाने जा रही हैं. फोक गाने के माध्यम से वह लोक संस्कृति को बढ़ावा देंगी, जिसकी शुरुआत वह कुमाऊं से करने जा रही हैं. अपनी इस मुहिम के तहत माया लोक संस्कृति को बढ़ावा देने के साथ-साथ कोरोना काल में जिन कलाकारों का बुरा हाल हुआ है, उन्हें भी अपनी मुहिम से जोड़ेंगी.

बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने माया उपाध्याय को अपना सांस्कृतिक सलाहकार नियुक्त किया है. ऐसे में माया उपाध्याय का कहना है कि वो व्यक्तिगत रूप से हरदा के साथ जुड़ी हैं. क्योंकि हरीश रावत ने अपने शासन काल में भी ना सिर्फ पानी व्यंजनों को बढ़ावा देते थे, बल्कि उन्होंने राज्य की संस्कृति को भी दूर-दूर तक पहुंचाने का काम किया.

लोक गायिका माया उपाध्याय.

ये भी पढ़ें:'हिंदुओं को अयोध्या, मुस्लिमों को अजमेर, सिखों को करतारपुर साहिब की फ्री में कराएंगे यात्रा'

उन्होंने कहा हरीश रावत के सिवाय अभी तक ऐसा कोई नेता नहीं है, जो उत्तराखंड की संस्कृति, खान-पान और वेशभूषा को आगे बढ़ाने का काम कर रहा हो. आज भले ही कांग्रेस सत्ता में नहीं है, लेकिन अभी भी हरीश रावत अपनी संस्कृति की बात करते हैं. उन्होंने कहा हरीश रावत की इस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए, वह वो कार्यक्रम आयोजित करने जा रही हैं. जिसकी शुरुआत कुमाऊं क्षेत्र से की जाएगी. उन्होंने बताया कि उत्तराखंड के फोक से यह शुरुआत होगी. जिसका मुख्य उद्देश्य उत्तराखंडी संस्कृति, खान-पान और वेशभूषा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाना है.

Last Updated :Nov 21, 2021, 3:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details