उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में 30 मिनट के अंदर दो बार डोली धरती, भूकंप के झटकों से डरकर घरों से बाहर निकले लोग

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 3, 2023, 3:30 PM IST

Updated : Oct 3, 2023, 5:17 PM IST

Earthquake tremors in Uttarakhand देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तराखंड में मंगलवार तीन अक्टूबर को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप की तीव्रता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लोग डर के मारे घरों से बाहर निकल गए थे. भूकंप का केंद्र नेपाल बताया जा रहा है. Uttarakhand Earthquake news

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:उत्तराखंड में एक बार फिर से धरती डोली है. दिल्ली एनसीआर के साथ-साथ पूरे उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. उत्तराखंड में दोपहर 2.30 बजे से तीन बजे के बीच दो बार भूकंप आया है. भूकंप का पहला झटका तो काफी हल्का था, जो अधिकांश लोगों को महसूस ही नहीं हुआ. दूसरी बार भूकंप की तीव्रता काफी अधिक थी, जिससे लोग काफी डर गए थे और जान बचाने के लिए घरों से बाहर निकल गए थे. हालांकि इस भूकंप में किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

भूकंप का केंद्र नेपाल बताया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड के गढ़वाल और कुमाऊं दोनों ही जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. उत्तराखंड में भूकंप का पहला झटका दोपहर को करीब 2.25 बजे महूसस किया गया है, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 मैग्नीट्यूड मापी गई है.

पढ़ें -Earthquake Alert: उत्तरकाशी में बड़े भूकंप की आशंका! पिछले 6 महीने में आ चुके 7 झटके, अलर्ट हुए वैज्ञानिक

वहीं भूकंप का दूसरा झटका 2.55 बजे महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 मापी गई है. बता दें कि इससे पहले ही सोमवार रात को करीब 12 बजे उत्तराखंड के चमोली जिले में भी भूकंप आया था, जहां भूकंप की तीव्रता 2 के आसपास थी.

सोमवार को ही भारत के पूर्वोत्तर राज्य असम और मेघालय समेत कई राज्यों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. हालांकि इस दौरान किसी भी तरह के जानमाल की नुकसान की खबर नहीं है. गौरतलब हो कि उत्तराखंड भूकंप के लिहाज से संवेदनशील राज्यों में आता है.
पढ़ें-Earthquake Alert: उत्तराखंड, हिमाचल और पश्चिमी नेपाल में बड़े भूकंप की आशंका, मचेगी भारी तबाही!

Last Updated : Oct 3, 2023, 5:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details