उत्तराखंड

uttarakhand

Exclusive: आय से अधिक संपत्ति मामले में घिरी सीनियर PCS अधिकारी, होगी विजिलेंस की खुली जांच, सरकार ने दिए आदेश

By

Published : Jul 10, 2023, 3:06 PM IST

Updated : Jul 10, 2023, 10:28 PM IST

आय से अधिक संपत्ति मामले में एक सीनियर पीसीएस अधिकारी घिरती नजर आ रही हैं. धामी सरकार ने निधि यादव के खिलाफ इस मामले में विजिलेंस की जांच की अनुमति दे दी है. विजिलेंस निदेशक अमित सिन्हा ने इस मामले की पुष्टि की है.

PCS Officer Nidhi Yadav
आय से अधिक संपत्ति मामले में घिरी सीनियर PCS अधिकारी,

आय से अधिक संपत्ति मामले में घिरी सीनियर PCS अधिकारी

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सरकार जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम कर रही है. इसी के तहत धामी सरकार ताबड़तोड़ फैसले ले रही है. इस कड़ी में अब धामी सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. धामी सरकार ने राज्य में सीनियर पीसीएस अफसर निधि यादव के खिलाफ विजिलेंस की खुली जांच के निर्देश दे दिए हैं. विजिलेंस को भी प्राथमिक जांच में उनके पास आय से अधिक संपत्ति के कई तथ्य मिले थे. हाल ही में निधि यादव पीसीएस अफसरों की डीपीसी के दौरान भी विवादों में घिर गई थी.

उत्तराखंड में सीनियर पीसीएस अफसर निधि यादव जांच के घेरे में आ गई हैं. मामला आय से अधिक संपत्ति का है, जिसको लेकर अब शासन ने विजिलेंस को इस सीनियर पीसीएस अफसर के खिलाफ खुली जांच की अनुमति दे दी है. दरअसल, हाल ही में पीसीएस अफसरों की डीपीसी देहरादून में हुई थी, जिसमें निधि यादव को भी प्रमोशन मिलना था, लेकिन तमाम विवादों के बाद उनकी डीपीसी पर रुकावट आने की बात कही गयी.
पढ़ें-आय से अधिक संपत्ति मामला: ईडी की पूछताछ के बाद रामविलास को दोबारा भेजा जेल, मिली कई जानकारियां

अब निधि यादव के खिलाफ शासन ने विजिलेंस की खुली जांच की अनुमति दे दी है. इससे पहले विजिलेंस निधि यादव की प्राथमिक जांच कर चुकी है, जिसमें उनके पास आय से अधिक संपत्ति के कई तथ्य मिले हैं. जिसको विजिलेंस ने शासन को प्रेषित कर दिया था. बड़ी बात ये है कि काफी लंबे समय तक शासन ने इस फाइल को अपने पास रखा. इसके बाद अब विवाद बढ़ने के बाद विजिलेंस को खुली जांच की अनुमति दे दी गई है.
पढ़ें-आय से अधिक संपति मामले में घिरे IAS रामविलास यादव, मुकदमा दर्ज

ऐसा पहली बार नहीं है जब निधि यादव विवादों में आई हो. इससे पहले निधि यादव आरक्षण से जुड़े प्रमाण पत्र को लेकर विवादों में आई थीं. हालांकि, यह मामला कोर्ट में चला गया था. इसके बाद निधि यादव की प्राथमिक विजिलेंस जांच हुई. जांच के बाद विजिलेंस ने अपनी रिपोर्ट शासन को भेजी.

विजिलेंस निदेशक अमित सिन्हा ने बताया कि निधि यादव के खिलाफ विजिलेंस जांच की अनुमति मिल गई है. अब विजिलेंस आय से अधिक संपत्ति के मामले में खुलकर जांच करेगी, जिसमें सभी तथ्यों की बारीकी से जांच की जाएगी. अमित सिन्हा ने कहा कि, इससे पहले की गोपनीय प्राथमिक जांच में भी आय से अधिक संपत्ति होने के प्रमाण मिले थे. इसी आधार पर खुली जांच की अनुमति दी गई है. सिन्हा ने बताया कि खुली जांच में अगर तथ्य पाए जाएंगे तो उस आधार पर मुकदमा दर्ज करने की अनुमति मिलेगी.

Last Updated : Jul 10, 2023, 10:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details