उत्तराखंड

uttarakhand

पहाड़ों में दूर होगी स्पेशलिस्ट डॉक्टर की कमी, महीने के आखिरी मंगलवार को लिया जा रहा इंटरव्यू

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Nov 3, 2023, 10:25 PM IST

Specialist Doctor Interview in Uttarakhand उत्तराखंड में लाख कोशिशों के बावजूद भी डॉक्टर पहाड़ नहीं चढ़ रहे हैं. जिसके चलते पहाड़ों में स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की भारी कमी रहती है. ऐसे में स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए लगातार इंटरव्यू लिया जा रहा है. उत्तराखंड डीजी हेल्थ विनीता शाह की मानें तो हर महीने के आखिरी मंगलवार को डॉक्टर के लिए इंटरव्यू लिया जा रहा है. उन्होंने भी माना है कि पर्वतीय जिलों में स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की भारी कमी है.

Uttarakhand Doctor Recruitment
डॉक्टरों की कमी

देहरादूनःउत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की भारी कमी है. जिसे दूर करने की कवायद की जा रही है. स्वास्थ्य विभाग विशेषज्ञ डॉक्टरों की संविदा में तैनाती को लेकर हर महीने के आखिरी मंगलवार को साक्षात्कार भी करा रहा है. ताकि, सूबे में डॉक्टरों की कमी को दूर की जा सके.

उत्तराखंड स्वास्थ्य महानिदेशक विनीता शाह का कहना है कि पर्वतीय जिलों में स्पेशलिस्ट डॉक्टर की कमी को दूर करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहे हैं. उन्होंने भी माना है कि विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी न सिर्फ उत्तराखंड बल्कि समूचे देश में है. विशेषज्ञ डॉक्टरों कमी पहाड़ी राज्य होने के कारण उत्तराखंड में भी महसूस की जा रही है.

डीजी हेल्थ विनीता शाह ने बताया कि उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के मकसद से सिस्टम तैयार किया गया है. महीने के आखिरी मंगलवार को डॉक्टरों को साक्षात्कार के बाद आवश्यकतानुसार तैनाती दी जा रही है. इसके अलावा एनएचएम की युकोटवी पे के माध्यम से स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की संविदा पर तैनाती की गई है. इसके अलावा राजकीय मेडिकल कॉलेजों से पीजी पास आउट डॉक्टरों को बांड की शर्तों के अनुसार पहाड़ी जिलों में भेजा जा रहा है.

दीपावली के मौके पर ज्यादातर डॉक्टर अवकाश पर चले जाते हैं. ऐसे में उत्तराखंड की स्वास्थ्य महानिदेश विनीता शाह ने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि डॉक्टरों का कहीं पर गैप न हो और चिकित्सक को छुट्टी देने से पहले अस्पताल में व्यवस्थाएं बना लें. ताकि, आकस्मिक परिस्थितियों में मरीज को समय पर इलाज मिल सके.
ये भी पढ़ेंःग्रामीण उत्तराखंड में तैनाती से स्पेशलिस्ट डॉक्टरों को परहेज! धरती के भगवान के आगे सरकार के सारे दांव 'फेल'!

ABOUT THE AUTHOR

...view details