उत्तराखंड

uttarakhand

विधायक विनोद कंडारी ने पेश की मिसाल, निजी खर्च पर हर साल मेधावी छात्रों को कराते हैं भारत दर्शन

By

Published : Nov 21, 2022, 7:30 AM IST

Etv Bharat

देवप्रयाग से बीजेपी विधायक विनोद कंडारी (MLA Vinod Kandari) हर साल अपनी विधानसभा सीट में टॉप करने वाले दसवीं के छात्रों को पूरा देश घुमाकर भारत दर्शन करवाते हैं. कंडारी हर साल दसवीं की परीक्षा में टॉप करने वाले सभी छात्रों को देश के प्रमुख स्थलों पर घुमाने के लिए ले जाते हैं. देश की संसद हो या फिर प्रदेश की विधानसभा वह इन छात्रों को उनके स्कूली ज्ञान के बाहर की दुनिया को दिखा कर प्रेरणा भरने का काम करते हैं.

देहरादून:उत्तराखंड में एक विधायक ऐसे भी हैं, जो अपने विधानसभा क्षेत्र के सभी टॉपर छात्रों को हर साल भारत दर्शन पर अपने निजी खर्च पर ले जाते हैं. देवप्रयाग विधानसभा सीट से विधायक विनोद कंडारी (Devprayag MLA Vinod Kandari) की स्कूली छात्रों के प्रति यह पहल निश्चित तौर से प्रदेश के अन्य विधायकों के लिए भी एक प्रेरणादायक पहल है. उन्होंने कहा कि वो बच्चों को किताबी ज्ञान से बाहर निकालकर बाहरी दुनिया से भी रूबरू (Bharat Darshan Program) कराना चाहते हैं.

अपने खर्च पर छात्रों को भारत दर्शन कराते हैं विनोद कंडारी: भले ही एक जनप्रतिनिधि जनता के सवालों का जिम्मेदार होता है. अक्सर उन पर कई आरोप लगते हैं. लेकिन इसी के इतर उत्तराखंड में एक विधायक ऐसे भी हैं, जो अपने विधानसभा क्षेत्र के सभी टॉपर छात्रों को हर साल भारत दर्शन पर अपने निजी खर्च पर ले जाते हैं. देवप्रयाग से विधायक विनोद कंडारी (MLA Vinod Kandari) हर साल अपनी विधानसभा सीट में टॉप करने वाले दसवीं के छात्रों को भारत दर्शन करवाते हैं. वह हर साल दसवीं की परीक्षा में टॉप करने वाले सभी छात्रों को देश के प्रमुख स्थलों पर घुमाने के लिए ले आते हैं. देश का संसद भवन हो या फिर प्रदेश का विधानसभा भवन, वह इन छात्रों को उनके स्कूली ज्ञान के बाहर की दुनिया को दिखा कर छात्रों में प्रेरणा भरने का काम करते हैं.
पढ़ें-कैसे मॉडर्न होगी उत्तराखंड की मित्र पुलिस, बजट पर केंद्र सरकार ने चलाई कैंची!

इस बार 75 छात्रों को कराएंगे भारत दर्शन: देवप्रयाग विधानसभा सीट से विधायक विनोद कंडारी की स्कूली छात्रों के प्रति यह पहल निश्चित तौर से प्रदेश के अन्य विधायकों के लिए भी एक प्रेरणादायक पहल है. साथ ही अन्य विधायकों को भी अपने क्षेत्र के मेधावी छात्रों और उनके कौशल को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के आयोजन करने चाहिए. वहीं देवप्रयाग विधायक विनोद कंडारी ने बताया कि वह इस बार 70 छात्रों के साथ कुल 75 लोगों के डेलिगेशन को भारत दर्शन यात्रा पर अपने निजी खर्च से लेकर जा रहे हैं. उनका मकसद है कि वह इन सभी टॉपर छात्रों को उनके किताबी ज्ञान के बाहर की दुनिया से भी रूबरू करवा पाएं और उनमें आगे बढ़ने की प्रेरणा पैदा करें.
पढ़ें-उत्तराखंड में पुलिस की भारी कमी, धर्मांतरण कानून होगा सख्ती से लागू: DGP अशोक कुमार

उन्होंने बताया कि वह पिछले कई सालों से इस तरह का कार्यक्रम करते आ रहे हैं. हालांकि कोविड-19 महामारी के दौरान वह अपनी इस योजना के तहत बच्चों को नहीं ले जा पाए, लेकिन इस बार वह फिर से 75 लोगों के डेलिगेशन के साथ एक बार फिर से भारत दर्शन यात्रा पर निकल रहे हैं.

इस बार देहरादून से कार्यक्रम शुरू होगा. देहरादून में विधानसभा दिखाने के बाद यूपी जाएंगे. कानपुर आईआईटी दिखाने का कार्यक्रम है. अयोध्या राम मंदिर दिखाने भी ले जाएंगे. विनोद कंडारी ने सरकार से अनुरोध किया है कि अन्य विद्यालयों के छात्रों को भी ऐसे मौके दिए जाएं. देवप्रयाग विधायक ने कहा कि ये मिसाल नहीं बल्कि प्रयास है. उन्होंने कहा कि मेरा मेरी विधानसभा सीट के लोगों से नेता का नहीं बल्कि एक बेटे का नाता है.

बीजेपी विधायक विनोद कंडारी ने कहा कि वो अब अपनी विधानसभा सीट में छात्रों के लिए करियर काउंसिलिंग का काम शुरू करने जा रहे हैं. इससे छात्रों को उनका भविष्य तय करने में मदद मिलेगी. कंडारी ने कहा कि अधिकांश छात्रों को पता ही नहीं होता कि आगे चलकर क्या करना है. करियर काउंसिलिंग से उन्हें करियर तय करने में मदद मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details