उत्तराखंड

uttarakhand

पालतू कुत्ता स्वामियों को नगर निगम का नोटिस, लाइसेंस नहीं बनाया तो होगी कार्रवाई

By

Published : Sep 18, 2021, 5:58 PM IST

dehradun-municipal-corporation
कुत्ता स्वामियों को नगर निगम ने भेजा नोटिस ()

पालतू कुत्ते का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाने वाले स्वामियों को नगर निगम ने नोटिस भेजने की कार्रवाई शुरू कर दी है. अब तक करीब डेढ़ सौ कुत्ता स्वामियों को नोटिस भेजे जा चुके हैं.

देहरादून: अगर आप कुत्ता पालने के शौकीन हैं तो आपको नगर निगम में उसका पंजीकरण कराना होगा. नहीं तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है. नगर निगम ने साल 2020 नवंबर में करीब 4000 कुत्तों का पंजीकरण कराया था. इस साल अब तक सिर्फ 517 पालतू कुत्ता स्वामियों ने ही दोबारा पंजीकरण कराया है.

देहरादून नगर निगम क्षेत्र में करीब 20 हजार पालतू कुत्ते हैं. कुत्ते का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाने वाले स्वामियों को निगम ने नोटिस भेजने की कार्रवाई शुरू कर दी है. अब तक करीब डेढ़ सौ कुत्ता स्वामियों को नोटिस भेजे जा चुके हैं. जिन लोगों ने अपने पालतू कुत्तों का नगर निगम में पंजीकरण नहीं कराया है और न ही निर्धारित शुल्क 200 रुपए जमा कराए हैं तो ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जाएगी. नगर निगम ऐसे तमाम कुत्तों को चिन्हित कर रहा है, जिनका पंजीकरण नहीं कराया गया है.

कुत्ता स्वामियों को नगर निगम ने भेजा नोटिस

ये भी पढ़ें:दून मेडिकल कॉलेज में रैगिंग मामला, प्रबंधन ने कहा- ऐसे कुछ नहीं हुआ

नगर निगम के वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी डीसी तिवारी ने बताया कि एक अनुमान अनुसार नगर निगम क्षेत्र में 20 हजार पालतू कुत्ते हैं. पिछले साल निगम द्वारा नवंबर में 4 हजार पालतू कुत्तों का लाइसेंस बनाया गया था. इस साल अब तक सिर्फ 517 पालतू कुत्तों का दोबारा लाइसेंस बनवाया है.

जिन पशु स्वामियों ने लाइसेंस नहीं बनवाए हैं, उनको नोटिस भेजे जा रहे हैं. साथ ही लोगों को पालतू कुत्तों का नगर निगम में पंजीकरण करवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है. नगर निगम प्रशासन द्वारा अब तक करीब डेढ़ सौ लोगों को नोटिस भेजा गया है. वहीं, नोटिस भेजने के बावजूद कोई स्वामी अगर लाइसेंस नहीं बनाता है तो उनके खिलाफ आर्थिक दंड की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details