उत्तराखंड

uttarakhand

पॉलीथिन और सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ देहरादून नगर निगम ने चलाया अभियान, 450 किलो माल बरामद

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 28, 2023, 1:01 PM IST

Raid against single use plastic in Dehradun देहरादून में आज सिंगल यूज पॉलीथिन के खिलाफ छापामार कार्रवाई की गई. नगर निगम की टीम ने सैकड़ों किलो सिंगल यूज पॉलीथिन बरामद की है. सिंगल यूज पॉलीथिन बेचने वाले व्यापारी इतने शातिर थे कि वो लगातार स्थान बदलकर पॉलीथिन बेचते थे. लेकिन आज दो व्यापारी नगर निगम के हाथ लग गए. इन दोनों व्यापारियों पर तगड़ा जुर्माना भी लगाया है.

Raid against single use plastic in Dehradun
देहरादून नगर निगम समाचार

देहरादून: पॉलीथिन और सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ देहरादून नगर निगम ने आज से अभियान शुरू किया. आज मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने टीम के साथ निरंजनपुर मंडी में छापेमारी करते हुए करीब 450 किलो पॉलीथिन तथा अन्य सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त की है. साथ ही मौके पर दो स्थानों से फुटकर दोनों व्यापारियों पर 15-15 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है. नगर निगम द्वारा पॉलीथिन और सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अन्य मंडियों और बाजार क्षेत्रों में भी कार्रवाई की जाएगी.

देहरादून में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान

सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ एक्शन: बता दें कि नगर निगम प्रशासन को सूचना मिली कि आज सुबह निरंजनपुर मंडी में सिंगल यूज प्लास्टिक को इस्तेमाल करते हुए दो स्थानों पर फुटकर व्यापारियों द्वारा धड़ल्ले से बेची जा रही है. नगर निगम की टीम ने मौके पर पहुंच कर पॉलीथिन को जब्त किया गया. जुर्माने की कार्रवाई करते हुए दो व्यापारियों अकबर अली और अफजल अली पर 15-15 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया. साथ ही दो व्यापारियों से करीब 450 किलो की 12 बोरी पॉलिथीन और अन्य सिंगल यूज प्लास्टिक के सामान जब्त किए गए.

450 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक और पॉलीथिन बरामद

स्थान बदलकर सिंगल यूज पॉलीथिन बेच रहे थे व्यापारी: मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी अविनाश खन्ना ने बताया कि निरंजनपुर मंडी में गुप्त रूप से अलग-अलग दिन अलग-अलग स्थान पर इन व्यापारियों द्वारा पॉलीथिन को बेचा जाता है. व्यापारी बहुत ही शातिराना तरीके से प्रत्येक दिन अपने स्थान को बदल कर पॉलीथिन और सिंगल यूज प्लास्टिक बेचने का काम कर रहे थे. नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा काफी दिनों तक रेकी की गई. इस कारण से आज यह सफलता प्राप्त हुई. आज हुई इस कार्रवाई के दौरान स्थानीय व्यापारियों में हड़कंप मच गया. अन्य फुटकर व्यापारी तत्काल वहां से फरार हो गए. आज मिली इस सफलता से अब अन्य मंडियों तथा बाजार क्षेत्रों में भी कार्रवाई की जाएगी.
ये भी पढ़ें: सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल रोकने के लिए सरकार का प्लान, विकल्प के लिए तैयार हो रही नियमावली

ABOUT THE AUTHOR

...view details