उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून शहर में जाम की समस्या को लेकर CS की बैठक, 3E पर फोकस करने के निर्देश

By

Published : Sep 20, 2022, 7:48 PM IST

देहरादून शहर में ट्रैफिक की समस्या को दूर करने के संबंध में मुख्य सचिव डॉ सुखबीर सिंह संधू ने सचिवालय में संबंधित विभागों के अधिकारियों के बैठक की. बैठक में मुख्य सचिव ने अधिकारियों को शहर में लगने वाले जाम की समस्या से निपटने के लिए विभिन्न बिंदुओं पर निर्देशित किया है. साथ ही देहरादून स्मार्ट सिटी के कार्यों को प्राथमिकता के साथ कराए जाने के भी निर्देश दिए हैं.

CS SS Sandhu
मुख्य सचिव डॉ एसएस संधू

देहरादून:मुख्य सचिव डॉ सुखबीर सिंह संधू (Chief Secretary Dr Sukhbir Singh Sandhu) ने मंगलवार को सचिवालय में देहरादून शहर में ट्रैफिक की समस्या को दूर करने के लिए संबंधित विभागों के साथ बैठक की. इस दौरान मुख्य सचिव ने कहा कि बैठक के दौरान जो भी निर्णय हों, इनसे धरातल पर सुधार दिखाई दें. इसके प्रयास किए जाएं.

मुख्य सचिव डॉ एसएस संधू ने शहर में ट्रैफिक जाम से मुक्ति पाने के लिए 3ई (एजुकेशन, एनफोर्समेंट और इंजीनियरिंग) पर फोकस करने की बात कही. उन्होंने कहा कि लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करें. चालान और वाहन टॉविंग कर एनफोर्समेंट करें. जहां-जहां पर जंक्शन में इंजीनियरिंग वर्क कर सुधार किया जा सकता है, किया जाए.

उन्होंने इसके लिए डीएम देहरादून को बेस्ट एक्सपर्ट ट्रैफिक प्लानर (Best Expert Traffic Planner) या ट्रैफिक कंसल्टेंट (Traffic Consultant) नियुक्त किए जाने के भी निर्देश दिए. साथ ही, अन्य बड़े शहरों जहां अत्यधिक ट्रैफिक होने के बाद भी ट्रैफिक जाम नहीं लगता, ऐसे शहरों में क्या व्यवस्था की गई है ? इसका भी अध्ययन किया जाए. मुख्य सचिव ने शहर के सभी चौराहों पर सीसीटीवी लगाकर चालान की संख्या और टॉविंग चार्ज (Towing Charges) भी बढ़ाए जाने के निर्देश दिए. उन्होंने सड़कों में खड़ी होने वाली स्कूल बसों और शराब के ठेकों के पास खड़े वाहनों पर भी चालान किए जाने के निर्देश दिए. स्कूलों को स्कूल परिसर में ही स्कूल बसों को खड़ा किए जाने के लिए बात की जाए.

मुख्य सचिव ने कहा कि जिला प्रशासन यह सुनिश्चित कर ले कि मॉल्स और अन्य संस्थानों द्वारा जो स्थान पार्किंग के लिए चिन्हित किया है, वह पार्किंग के लिए ही प्रयोग हो रहा हो, जो अन्य कार्यों के लिए प्रयोग कर रहे हैं. उन पर ग्रेडिंग जुर्माना लगाया जाए. जो अनुपालन न होने पर बढ़ता जायेगा. उन्होंने कंजेशन प्वाइंट (भीड़भाड़ वाले स्थान) चिन्हित कर उनका साइट टू साइट प्लान तैयार किए जाने के भी निर्देश दिए.

मुख्य सचिव ने कहा कि स्मार्ट सिटी के ऐसे काम जो 80 से 90 फीसदी पूरो हो चुके हैं उन्हें प्राथमिकता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए हैं. सभी फुटपाथ वर्किंग कंडीशन में लाया जाए. उन्होंने मिनी बसों पर फोकस करते हुए पब्लिक ट्रांसपोर्ट बढ़ाए जाने की भी बात कही. ईसी रोड पर आर्मी कैंटीन को अन्यत्र स्थानांतरित किए जाने के निर्देश देते हुए मुख्य सचिव ने राज्य सरकार द्वारा भूमि उपलब्ध कराए जाने के भी निर्देश दिए हैं.
पढ़ें- लीजेंड्स की सुरक्षा में तैनात रहेंगे एक हजार से ज्यादा जवान, संस्था ने जमा नहीं की फीस

मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि हाईकोर्ट ने हाथीबड़कला में धरने प्रदर्शनों पर रोक के आदेश को 100 प्रतिशत अनुपालन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने बल्लीवाला फ्लाईओवर पर लगातार हो रही दुर्घटनाओं के लिए स्टडी कराए जाने के भी निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि जिन सड़कों के चौड़ीकरण की सम्भावना है और आवश्यकता भी है, ऐसी सड़कें चिन्हित कर उन सड़कों के चौड़ीकरण का कार्य शीघ्र किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details