उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड: आज से 15-18 साल के 6.5 लाख बच्चों का होगा वैक्सीनेशन, कोविन पोर्टल पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

By

Published : Jan 2, 2022, 7:08 PM IST

Updated : Jan 3, 2022, 6:05 AM IST

उत्तराखंड में आज से 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों को कोरोना टीका लगाया जाएगा. सरकार ने 7 दिन के अंदर 6.5 लाख बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है. टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. अभियान का शुभारंभ सनातन धर्म इंटर कॉलेज बन्नू स्कूल रेस कोर्स देहरादून में मुख्यमंत्री धामी एवं स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत सुबह 10.30 बजे करेंगे.

dehradun
देहरादून

देहरादूनःउत्तराखंड में आज से 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों के टीकाकरण का अभियान शुरू होने जा रहा है. सरकार ने एक हफ्ते के भीतर 15-18 साल के 6.5 लाख बच्चों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य रखा है. बता दें, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों के साथ मीटिंग में 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन एक हफ्ते के भीतर करने का लक्ष्य रखा है.

वहीं, देहरादून जिले के 594 स्कूलों में 15 से 18 वर्ष के किशोरों को टीका लगाया जाएगा. स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग ने दस दिन का माइक्रो प्लान तैयार कर लिया है. प्रधानाचार्यों एवं टीकाकरण प्रभारियों को जिम्मेदारी सौंपी है. टीकाकरण के लिए जरूरी सुविधाएं और बच्चों को बुलाने समेत सभी कामों में समन्वय की जिम्मेदारी इनके पास ऊपर रहेगी. जिले में डेढ़ लाख बच्चों को टीका लगना है.

6.5 लाख बच्चों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य

मोबाइल लाना जरुरीः देहरादून में आज यानी सोमवार से 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों को कोविड का टीका लगाया जाएगा. इस चरण में उन सभी किशोरों को टीका लगाया जाएगा, जिनका जन्म वर्ष 2007 में अथवा 2007 से पहले हुआ है. टीका लगवाने के लिए सभी किशोरों को पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड अथवा स्कूल आई कार्ड दिखाना होगा. स्कूल आई कार्ड के साथ मोबाइल साथ में लाना अनिवार्य होगा.

ये भी पढ़ेंः नैनीताल में नागपुर का पर्यटक मिला कोरोना पॉजिटिव, फरार होने से मचा हड़कंप

सीएम और स्वास्थ्य मंत्री करेंगे उद्घाटनः 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों हेतु कोविड टीकाकरण अभियान का शुभारंभ सोमवार को सनातन धर्म इंटर कॉलेज बन्नू स्कूल रेस कोर्स देहरादून में मुख्यमंत्री धामी एवं स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत सुबह 10.30 बजे करेंगे. टीकाकरण से पूर्व ऑफलाइन एवं ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा है. टीका लगवाने के लिए cowin.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है अथवा टीकाकरण केंद्र में जाकर ऑफलाइन पंजीकरण भी करवाया जा सकता है.

पौड़ी के 36 हजार किशोरों को लगेगा टीकाःपौड़ी प्रशासन ने जिले में 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों को टीकाकरण करने की तैयारी पूरी कर ली है. डीएम विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से प्राप्त दिशा-निर्देशों के मुताबिक जिले में टीकाकरण की तैयारियां पूरी कर ली गई है. चिकित्सा विभाग द्वारा टीकाकरण अभियान को युद्ध स्तर पर पूरा किया जाएगा. उन्होंने बताया कि जिले के करीब 36 हजार किशोरों को कोविड का टीका लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः उत्तराखंड: नए साल में कोरोना का कहर जारी, 259 नए मरीज मिले

13 हजार किशोरों का वैक्सीनेशनः आज से शुरू होने जा रहे 15 से 18 वर्ष आयु के किशोरों के टीकाकरण के लिए बागेश्वर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है. जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या ने नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर कहा कि डीएम के आदेश के मुताबिक 3 से 7 जनवरी तक जिले में मेघा वैक्सीनेशन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. इसके लिए जिले में 88 वैक्सीनेशन सेंटरों के माध्यम से शासन द्वारा जारी किए गए 12951 छात्र-छात्राओं को टीका लगाया जाएगा. डीएम ने जिले के नोडल अधिकारियों को प्रतिदिन 3 हजार किशोरों को टीकाकरण करने का निर्देश दिया है.

जानें क्या है प्रक्रिया:अब आपको बताते हैं कि वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना कितना आसान है. सबसे पहले आपको कोविन पोर्टल पर जाकर बुक योर स्लॉट पर क्लिक करना है. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर देना होगा जिस पर एक OTP आयेगा. OTP देने पर नया पेज खुलेगा जिसमें अपना नाम, जन्म का वर्ष, जेंडर, आईडी का प्रकार और उसका नंबर भरना होगा. ये प्रक्रिया करने के बाद आपको शेड्यूल में जाकर अपना प्रदेश, शहर या पिन कोड देना होगा. फिर अपनी उम्र के क्राइटेरिया को चयन कर वैक्सीनशन सेंटर और समय तय करना है. इसके बाद आपकी अपॉइंटमेंट स्लिप जेनरेट हो जाएगी.

Last Updated : Jan 3, 2022, 6:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details