उत्तराखंड

uttarakhand

पॉलिटिक्स का 'HOTSPOT' बन रहा माणा, सभी दल जोड़ रहे 'CONNECTION', पीएम दौरे के बाद कांग्रेस की यात्रा

By

Published : Nov 5, 2022, 5:26 PM IST

Updated : Nov 5, 2022, 10:05 PM IST

Etv Bharat

सात नवंबर से कांग्रेस उत्तराखंड में भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत (bharat Jodo Yatra of Congress from 7th November) करने जा रही है. भारत जोड़ो यात्रा का शुभारंभ माणा गांव(bharat Jodo Yatra will start from Mana village) से होगा. माणा गांव के शुरू होकर कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा उत्तराखंड के हर जिले में जाएगी. कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा पांच फेज (bharat Jodo Yatra done in five phases) में पूरी होगी.

देहरादून: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा (Congress leader Rahul Gandhi bharat Jodo Yatra) के बाद उत्तराखंड कांग्रेस कमेटी भी उत्तराखंड राज्य में एक बड़ी यात्रा शुरू कर रही है. जिसे 2024 के लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है. इस यात्रा के जरिये कांग्रेस के नाराज चल रहे नेताओं को एकजुट करने का काम करेगी. वहीं, इस यात्रा के जरिये सत्ता पक्ष को घेरने का काम भी किया जाएगा. तमाम मुद्दों को इस यात्रा के जरिेये उठाया जाएग. इस यात्रा की शुरुआत के लिए माणा गांव को चुना गया है. जहां से पहले ही पीएम मोदी लोकसभा चुनाव 2024 का शंखनाद कर चुके हैं.

प्रधानमंत्री ने जिस गांव को दी नई पहचान, वहां से शुरू होगी कांग्रेस की यात्रा:उत्तराखंड दौरे के दौरान पीएम मोदी ने सीमांत गांव माणा में कनेक्टिविटी परियोजनाओं का शिलान्यास किया. यहां के लोगों को उन्होंने करोड़ों की सौगात की. जिसके बाद उन्होंने एक जनसभा को भी संबोधित किया. माणा गांव से मात्र 56 किमी की दूरी पर तिब्बत (चीन) सीमा है. इससे गांव का सामरिक महत्व समझा जा सकता है. पीएम मोदी ने भी अपने संबोधन में कहा माणा गांव से सीमा क्षेत्र तक पर्यटन को बढ़ावा देंगे. इस दौरान उन्होंने विपक्ष को भी घेरा.

उत्तराखंड की सियासत का हॉटस्पॉट बना माणा गांव

उन्होंने माणा के ग्रामीणों की भी जमकर तारीफ की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने बीच पाकर माणा गांव के ग्रामीण गदगद नजर आये. ग्रामीणों का कहना है कि यह कभी न भूलने वाले पल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने जनजाति की सुध ली है. पीएम मोदी के दौरे के बाद अब कांग्रेस भी यहां से नई शुरुआत करने जा रही है. यहां से कांग्रेस भारत जोड़ों यात्रा आरंभ करने वाली है.

पढे़ं-देश के अंतिम गांव माणा में गरजे PM मोदी, 'मेरे लिए सीमा पर बसा हर गांव देश का पहला गांव'

यात्रा के जरिये जनता के बीच जाएगी कांग्रेस: उत्तराखंड कांग्रेस प्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत माणा गांव से करने जा रही है. माणा गांव से भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत उत्तराखंड में करने के पीछे की वजह यह भी बताई जा रही है, कि कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस माणा गांव को एक नई पहचान दी थी, इसका राजनीतिक लाभ भी कांग्रेस लेना चाहती है. भारत जोड़ो यात्रा में प्रदेश के तमाम ज्वलंत मुद्दों को भी कांग्रेस पार्टी उठाने जा रही है. जिसके माध्यम से जनता के बीच कई सवालों को लेकर और प्रदेश सरकार की नाकामियों को भी कांग्रेस बताने का काम करेगी.

यात्रा से पहले ही कांग्रेस में दिखने लगी गुटबाजी: भारत जोड़ो यात्रा के लिए कांग्रेस प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव(Congress state in charge Devendra Yadav) उत्तराखंड पहुंच रहे हैं. इससे पहले भी कुमाऊं में भारत छोड़ो यात्रा के लिए एक दौर की बैठक हो चुकी है. इसके बाद 5 नवंबर को देहरादून में दूसरे दौर की बैठक की गई. मगर कुमाऊं में हुई इस बैठक में तमाम नेताओं के ना पहुंचने के चलते एक बार फिर से कांग्रेस पार्टी के भीतर चल रही गुटबाजी सबके सामने आ गई है.

दरअसल, कुमाऊं में हुई इस बैठक में कई बड़े चेहरे नहीं पहुंचे थे. वही, देवेंद्र यादव के आने से पहले ही कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह हिमाचल रवाना हो गए. जिसके बाद से ही कांग्रेस के भीतर चल रही गुटबाजी चरम पर दिखाई दे रही है.

पांच फेज में होगी भारत जोड़ो यात्रा:कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करण माहरा (Congress state president Karan Mahra) ने बताया भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत भारत के अंतिम गांव माणा से होगी. प्रदेश के सभी जिलों में ये यात्रा निकलेगी. ये यात्रा 5 फेज में निकली जा रही है. हर फेज की यात्रा 3 से चार दिन की होगी. इसके साथ ही दो फेज की यात्रा कुमाऊं मंडल और दो फेज की यात्रा गढ़वाल मंडल में निकाली जायेगी. भारत जोड़ो यात्रा के अंतिम फेज की यात्रा हरिद्वार और ऋषिकेश में होगी. करण माहरा ने कहा इस यात्रा के दौरान प्रदेश के तमाम ज्वलंत मुद्दों को उठाया जाएगा.

एकता और भाईचारे का संदेश देगी यात्रा:भारत जोड़ो यात्रा के जरिये कांग्रेस यात्रा एकता और भाईचारे को कायम रखने का संदेश देगी. साथ ही राहुल गांधी को संबल प्रदान करने के लिए उत्तराखंड की तरफ से जितने भी धार्मिक स्थान हैं, वहां का जल और मिट्टी लेकर राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होंगे. उत्तराखंड के जल और मिट्टी से वृक्षारोपण भी किया जाएगा. यात्रा के माध्यम से उत्तराखंड के लोगों को बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, लॉ एंड आर्डर, भर्ती घोटालों के बारे में बताया जाएगा.
पढे़ं-माणा से भारत जोड़ो यात्रा के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, उसी दिन हरदा हरिद्वार में चलाएंगे अभियान

समाज को तोड़ने वाले लोग निकाल रहे भारत जोड़ो यात्रा:कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा पर बीजेपी ने जमकर हमला बोला है. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट(BJP State President Mahendra Bhatt) ने आज समाज को तोड़ने वाले लोग भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे हैं. महेंद्र भट्ट ने कहा देश में कांग्रेस ने जो समाज को तोड़ने का काम किया है वो आज भी लोगों को याद है. ऐसे में कांग्रेस को इस यात्रा का कोई फायदा नहीं मिलेगा. महेंद्र भट्ट ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने के बाद माणा गांव, विश्व के पटल पर प्रसिद्ध हो गया है.

पढे़ं-7 नवंबर से कांग्रेस उत्तराखंड में शुरू करेगी भारत जोड़ो यात्रा, माणा गांव से होगा शुभारंभ

उत्तराखंड के माणा गांव को पीएम मोदी के दौरे के बाद विश्व पटल पर एक नई पहचान मिली है. वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस भी भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत माणा गांव से कर रही है. जिससे माणा गांव में हचचल बढ़ गई है. कल तक शांत रहने वाली माणा की वादियों में अब सियासी शोर सुनाई देने लगा है, जो आने वाले दिनों में और बढ़ने वाला है. सीमांत क्षेत्र से लगा हुआ देश का अंतिम गांव अब उत्तराखंड के राजनीतिक दलों और नेताओं की लिस्ट में पहले पायदान पर है. जिसके कारण अब ये सियासत का केंद्र बिंदु बंद गया है.

Last Updated :Nov 5, 2022, 10:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details