उत्तराखंड

uttarakhand

आपदा कंट्रोल रूम में बोले CM धामी- युद्ध स्तर पर रहें तैयार, गांव-गांव पहुंचाएं सूचना

By

Published : Jul 20, 2022, 4:03 PM IST

Updated : Jul 20, 2022, 4:16 PM IST

बारिश को लेकर उत्तराखंड में मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून सचिवालय में बने आपदा कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने प्रदेश के हालात को लेकर आपदा कंट्रोल रूम में तैनात अधिकारियों से अपडेट लिया.

CM Pushkar Singh Dhami
CM Pushkar Singh Dhami

देहरादून:उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने भी 20 जुलाई को प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया था. मौसम विभाग के रेड अलर्ट के बाद प्रदेश सरकार ने सभी अधिकारियों को विशेष एहतियात बरतने के निर्देश दिए थे. वहीं, बुधवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून सचिवालय में बने आपदा कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया.

इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आपदा ने आपदा कंट्रोल रूम में मौजूद अधिकारियों और कर्मचारियों से अपडेट भी लिया और उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि भारी बारिश की आशंका को देखते हुए लगातार अलर्ट रहने की जरूरत है. आपदा को लेकर की गयी तैयारियों का नियमित रूप से परीक्षण किया जाए. कोई भी कमी पाए जाने पर तुरंत सुधार किया जाए. किसी भी अधिकारी का मोबाइल स्विच ऑफ न हो. इसमें कोई बहाना नहीं चलेगा. अपनी ड्यूटी में लापरवाही करने पर संबंधित के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए.

आपदा कंट्रोल रूम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी.
पढ़ें- फूलों की घाटी के प्रवेश द्वार घांघरिया में टूटा पहाड़, रोकी गई हेमकुंड साहिब यात्रा

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि जिलाधिकारी अपने जिलों की स्थिति के अनुसार स्कूलों में छुट्टी के संबंध में निर्णय लें. किसी तरह की असावधानी न बरती जाए. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि खाद्यान्न, दवाइयां, ईंधन आदि आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई को एक बार फिर से चेक कर लिया जाए. संचार नेटवर्क में कोई समस्या न आए, इसके लिये मोबाइल ऑपरेटर कंपनियों से लगातार समन्वय रखा जाए.

मुख्यमंत्री ने ऐसा सिस्टम बनाने को कहा कि राज्य मुख्यालय से प्रसारित सूचना गांव गांव तक अविलंब पहुंच जाए. सभी विभागीय सचिव और विभागाध्यक्ष आपदा की दृष्टि से अपने-अपने विभागों की नियमित रूप से मॉनिटरिंग करें. आपदा की स्थिति में प्रभावितों के रहने के लिये चिन्हित भवनों और स्थानों का फिर से सुरक्षा की दृष्टि से परीक्षण किया जाए. नये व युवा अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाए.
पढ़ें-रुद्रप्रयाग में ऑल वेदर रोड के निर्माणाधीन पुल की शटरिंग गिरी, 2 मजदूरों की मौत, कई घायल

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को अधिकारियों ने बताया कि पर्याप्त संख्या में एसडीआरएफ व एनडीआरएफ की टीमें तैनात हैं. रियल टाइम मॉनिटरिंग की जा रही है. भूस्खलन से रास्ते बंद होने पर तुरंत खोलने के लिए विभिन्न स्थानों पर जेसीबी आदि लगाई गयी हैं. अधिकारियों व कर्मचारियों के दीर्घकालिक अवकाश पर रोक है. इस दौरान मुख्य सचिव एसएस संधू, सचिव रंजीत सिन्हा व अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

Last Updated : Jul 20, 2022, 4:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details