उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड सतर्कता विभाग में 103 नए पद किए जाएंगे सृजित, 'भ्रष्टाचार का विरोध करें, राष्ट्र के प्रति समर्पित रहें' कार्यक्रम शुरू

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 30, 2023, 4:47 PM IST

Updated : Oct 30, 2023, 6:40 PM IST

Uttarakhand Vigilance Department New Posts सचिवालय में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घोषणा की है कि सतर्कता विभाग में 103 नए पदों को सृजित किया जाएगा. साथ ही सतर्कता विभाग की कार्यप्रणाली को और मजबूत बनाने के लिए सर्विलांस और तकनीकि विशेषज्ञों की टीम का गठन भी किया जाएगा.

Vigilance Week in Uttarakhand
सतर्कता सप्ताह

जानकारी देते विजिलेंस निदेशक वी मुरुगेशन

देहरादूनःमुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी नेसतर्कता सप्ताह के तहत 'भ्रष्टाचार का विरोध करें, राष्ट्र के प्रति समर्पित रहें' कार्यक्रम का शुभारंभ कर दिया है. यह सतर्कता सप्ताह 30 अक्टूबर यानी आज से 5 नवंबर तक चलेगा. वहीं, सतर्कता विभाग की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने और प्रभावी ढंग से लागू किए जाने के लिए सर्विलांस एवं तकनीकी विशेषज्ञों की टीम का गठन किया जाएगा. इसके अलावा सीएम धामी ने सतर्कता विभाग में 103 नए पदों को सृजित करने की घोषणा भी की.

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने अपने कार्यक्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले सतर्कता विभाग के तमाम अधिकारियों को सम्मानित भी किया. जिसमें इंस्पेक्टर तुषार बोहरा, इंस्पेक्टर भानु प्रकाश आर्य, एएसआई दिवाकर शर्मा और कांस्टेबल नवीन कुमार शामिल रहे. इतना ही नहीं सीएम धामी ने कार्यक्रम में अधिकारियों और कर्मचारियों को सत्यनिष्ठा की प्रतिज्ञा भी दिलाई. सीएम धामी ने कहा कि 'सतर्कता जागरूकता सप्ताह' के दौरान भ्रष्टाचार मुक्त उत्तराखंड के लिए तमाम माध्यमों से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा.

सीएम धामी ने सतर्कता विभाग के अधिकारियों को किया सम्मानित

भ्रष्टाचार पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए जागरूकता अभियान को नियमित रूप से संचालित किया जाएगा. इसके अलावा सीएम धामी ने विजिलेंस विभाग के अधिकारियों को भ्रष्टाचार को रोकने के लिए विभाग की ओर की जा रही कार्रवाई की रिपोर्ट महीने में दो बार भेजने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने के लिए सभी विभागीय सचिवों की ओर से अपने विभागों की लगातार मॉनेटरिंग भी की जानी चाहिए.
ये भी पढ़ेंःCM धामी ने मांगा भ्रष्ट और लापरवाह अधिकारियों के लंबित जांचों का ब्यौरा, बड़े 'एक्शन' की तैयारी में सरकार

सतर्कता विभाग को कार्रवाई में तेजी लाने के लिए जितने भी फंड की आवश्यकता होगी, वो दी जाएगी. सीएम धामी ने कहा कि राज्य सरकार का सुशासन और गरीब कल्याण की दिशा में मुख्य फोकस है. ऐसे में इस बात पर जोर दिया जाए कि सरकार की ओर से चलाई जा रही तमाम जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्रों को मिले.

वहीं, मुख्य सचिव एसएस संधू ने कहा कि भ्रष्टाचार पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए टेक्नोलॉजी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जाए. जिसके तहत सभी कार्यालयों में सीसीटीवी लगाने से न सिर्फ भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगा. बल्कि, अन्य व्यवस्थाओं में भी सुधार होगा. साथ ही कहा कि ई रिकार्ड की दिशा में भी तेजी से आगे बढ़ना होगा.

Last Updated : Oct 30, 2023, 6:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details