उत्तराखंड

uttarakhand

Kainchi Dham: स्थापना दिवस पर सीएम के दो बड़े ऐलान, इस तहसील का नाम रखा 'कैंची धाम'

By

Published : Jun 15, 2023, 5:55 PM IST

Updated : Jun 15, 2023, 6:32 PM IST

बाबा नीम करौली कैंची धाम स्थापना दिवस के मौके पर सीएम धामी ने दो बड़ी घोषणाएं की है. सीएम धामी ने घोषणा की है कि कोश्या कुटोली तहसील को अब श्री कैंची धाम तहसील नाम से जाना जाएगा.

Baba Neem Karauli Kainchi Dham
नीम करौली महाराज कैंची धाम का स्थापना दिवस

देहरादून: नैनाताल जिले में स्थित बाबा नीम करौली कैंची धाम का आज 59वां स्थापना दिवस है. इस मौके पर सीएम धामी ने दो बड़ी घोषणाएं की हैं, जिसके तहत अब तहसील कोश्या कुटोली को अब कैंची धाम तहसील के नाम से जाना जाएगा. इसके अलावा कैंची धाम आने वाले श्रद्धालुओं की यात्रा को सुगम बनाने के लिए भवाली सैनिटोरियम से रातीघाट और भवाली सैनिटोरियम से नैनी बैंड के बाईपास सड़क का निर्माण अगले साल कैंची धाम के स्थापना दिवस से पहले कराने की कोशिश की जाएगी.

बाबा नीम करौली धाम.

बता दें, आज बाबा नीम करौली कैंची धाम के स्थापना दिवस के मौके पर धाम में भक्तों का अपार जन सैलाब उमड़ रहा है. बाबा के जयकारों से घाटी गूंज रही है. देश-विदेश से आए भक्त बाबा नीम करौली के दर्शन कर रहे हैं. मंदिर में सुबह 3 बजे से ही भक्तों की भीड़ मंदिर परिसर में जुटने लगी थी. ये सिलसिला देर शाम तक चलता रहा. बाबा नीम करोली के धाम कैंची में हजारों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं को सेवादारों ने मालपुए का वितरण किया. इस मौके पर भंडारे का भी आयोजन किया गया.

पढें-बाबा नीम करोली के कैंची धाम में स्थापना दिवस की धूम, CM धामी ने दी शुभकामनाएं

भंडारे का आकर्षण मालपुए के प्रसाद निर्माण में राजस्थान के करीब 60 से अधिक लोगों को लगाया गया. मालपुए के अलावा भक्तों के लिए विशेष आलू का प्रसाद बनाया गया. कैंची धाम में भक्तों की भीड़ को देखते हुए यातायात भी पूरी तरह से डाइवर्ट किया गया.

पढे़ं-Hanuman Jayanti 2023: हर भक्त की बिगड़ी तकदीर संवारते हैं बाबा नीब करौरी, रहस्यों से भरा है कैंची धाम

Last Updated : Jun 15, 2023, 6:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details