उत्तराखंड

uttarakhand

स्वच्छता सर्वेक्षण में फिसड्डी रहा उत्तराखंड, परफॉर्मेंस से नाखुश हुए सीएम धामी, उठाया बड़ा कदम

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 13, 2024, 7:24 PM IST

cleanliness survey 2023,Uttarakhand in cleanliness survey स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में कुछ खास नहीं कर पाने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की. जिसमें उन्होंने स्वच्छता अभियान व्यापक स्तर पर चलाने और स्वच्छता रैंकिंग को बढ़ाने के लिए सुनियोजित योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के नतीजे घोषित होने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंहधामी ने आज मुख्यमंत्री आवास में उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की. इसी बीच उन्होंने राज्य में स्वच्छता अभियान व्यापक स्तर पर चलाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि स्वच्छता के प्रति जागरूकता के साथ-साथ जन सहभागिता भी सुनिश्चित की जाए, क्योंकि उत्तराखंड में करोड़ों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं. ऐसे में वो देवभूमि की स्वच्छता का संदेश देश- दुनिया तक लेकर जाए.

सीएम ने स्वच्छता रैंकिंग बढ़ाने के दिए निर्देश:सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि एक साल के अंदर देहरादून, हरिद्वार, रुद्रपुर, हल्द्वानी और कोटद्वार को 'स्वच्छता रैंकिंग' में ऊपर लाने के लिए सुनियोजित योजना बनाकर कार्य करने और जिन राज्यों में स्वच्छता के लिए अच्छे कार्य हुए हैं, उन राज्यों की बेस्ट प्रैक्टिस को अपनाने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि शहरों के सौंदर्यीकरण और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की दिशा में भी निरंतर कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं.

सीएम ने पुस्तकालय खोलने की कही बात:सीएम ने कहा कि जन सहभागिता से ही जन सरोकारों से संबंधित अभियान सफल होते हैं. जिससे स्वच्छता अभियान में भी जन सहभागिता और सामाजिक संगठनों का पूरा सहयोग लेने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही हर जनपद और ब्लॉक में एक-एक लाइब्रेरी बनाने और उसमें जन सामान्य और प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वालों के लिए उपयोगी पुस्तकों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें:स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 रैंकिंग जारी, 68वें नंबर पर रहा देहरादून, हरिद्वार की रैंकिंग में हुआ सुधार

प्राइवेट कार्यक्रमों में खाने की बर्बादी पर लगी रोक:उन्होंने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने और युवाओं को नशा मुक्त अभियान से जोड़ने के उद्देश्य से स्कूलों में खेल मैदानों को सुदृढ़ करने के लिए शिक्षा विभाग से समन्वय कर विकास प्राधिकरण और नगर निकाय कार्य करें, ताकि शैक्षणिक समय के बाद इन खेल मैदानों का खेल प्रेमियों की सुविधा के लिए बेहतर उपयोग हो सके. इसके अलावा सीएम ने सरकारी और प्राइवेट कार्यक्रमों में खाने की बर्बादी पर भी रोक लगाने के निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें:स्वच्छता सर्वेक्षण 2022: फीडबैक में देहरादून फिसड्डी, रुद्रपुर की हालत सबसे खराब

ABOUT THE AUTHOR

...view details