उत्तराखंड

uttarakhand

प्रगति से प्रकृति पथ साइकिल यात्रा का समापन, CM धामी और एक्ट्रेस दीया मिर्जा हुईं शामिल

By

Published : Nov 9, 2022, 7:47 PM IST

मुख्यमंत्री धामी ने प्रगति पथ से प्रकृति पथ साइकिल यात्रा ( Pragati Se Prakriti Path Cycle Yatra) के समापन समारोह में प्रतिभाग किया. इस कार्यक्रम में अभिनेत्री दीया मिर्जा भी शमिल हुई. इस दौरान सीएम धामी ने कहा हमारी इकोलॉजी, पर्यावरण, वन संपदा हमारी सबसे बड़ी सम्पति है. ऐसे में पर्यावरण संरक्षण के लिए हमारी जिम्मेदारी भी सबसे बड़ी है.

Etv Bharat
दून में प्रगति से प्रकृति पथ साइकिल यात्रा का समापन

देहरादून:दो अक्टूबर को मुंबई से शुरू हुई प्रगति से प्रकृति पथ साइकिल यात्रा बुधवार को देहरादून पहुंची. साइकिल यात्रियों का उत्साह बढ़ाने के लिए इस अवसर पर अभिनेत्री दाया मिर्जा भी पहुंचीं. उनके यहां पहुंचते ही फैंस की भारी भीड़ उमड़ पड़ी. दीया मिर्जा ने साइकिल यात्रा को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खूब प्रमोट किया. देहरादून पहुंची प्रगति से प्रकृति पथ साइकिल यात्रा का सीएम धामी ने स्वागत किया.

इस दौरान सीएम धामी ने कहा हमारी इकोलॉजी, पर्यावरण, वन संपदा हमारी सबसे बड़ी सम्पति है. ऐसे में पर्यावरण संरक्षण के लिए हमारी जिम्मेदारी भी सबसे बड़ी है. हम लोगों को विशेषकर युवाओं को पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, वृक्षारोपण के लिए जागरूक करना होगा. इसके साथ ही स्कूली बच्चों को वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित करने के प्रयास पर भी उन्होंने बल दिया. मुख्यमंत्री ने राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर पद्म भूषण डॉ अनिल जोशी को उत्तराखण्ड गौरव सम्मान से सम्मानित करते हुए कहा कि यह पर्यावरण संरक्षण के प्रति उनके द्वारा किये जाने वाले प्रयासों का भी सम्मान है.

पढे़ं-CM धामी का ऐलान, हर साल 200 स्कूलों का कायाकल्प, तीन माह में लाएंगे नई पर्यटन नीति

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे राज्य में गौरा देवी, सुंदरलाल बहुगुणा, जैसे महान पर्यावरणविद् हुए हैं, जो हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणास्रोत हैं. पद्म भूषण डॉ अनिल जोशी पर्यावरण के प्रहरी तो हैं ही साथ ही हमारे लिए विशेष गौरव की बात है कि वह समय समय पर हमारा मार्गदर्शन भी करते रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि पद्म भूषण डॉ अनिल जोशी के नेतृत्व में 7 राज्यों से गुजरी 40 दिवसीय प्रगति से प्रकृति पथ यात्रा पूरे उत्तराखंड के लिए भी एक उपलब्धि है. जिसके माध्यम से उन्होंने यात्रा मार्ग में अपने संवाद से हजारों लोगों के मन में पर्यावरण के प्रति चेतना जगाई. इस यात्रा के दौरान हुए अविस्मरणीय अनुभव निश्चित रूप से उत्तराखंड के विकास में उत्प्रेरक का काम करेंगे.

पढे़ं-उत्तराखंड स्थापना दिवस: राज्य ने 23वें साल में किया प्रवेश, ये है आंदोलन की पूरी कहानी

मुख्यमंत्री ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखण्ड के प्रति विशेष लगाव जगजाहिर है. उन्होंने उत्तराखण्ड को स्वर्ग की संज्ञा दी है. प्रधानमंत्री ने माणा में अपने संबोधन में सभी लोगों से अपनी यात्रा व्यय का 5 प्रतिशत धनराशि वहां के स्थानीय उत्पादों के क्रय पर व्यय करने की बात कही है. इससे स्थानीय उत्पादों के उत्पादन एवं विपणन में लाभ मिलेगा. तथा हमारी स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी मातृशक्ति का भी सम्मान और आर्थिकी मजबूत होगी.

पढे़ं-राज्य स्थापना दिवस: अजीत डोभाल-प्रसून जोशी समेत 9 को उत्तराखंड गौरव सम्मान, पुलिस अधिकारी भी सम्मानित

मुख्यमंत्री ने कहा 2025 तक उत्तराखण्ड देश के श्रेष्ठ राज्यों में अपनी पहचान बनाये इस दिशा में हमें मिल जुलकर प्रयास करने होंगे. उन्होंने कहा राज्य के समग्र विकास की दिशा निर्धारण के लिए बोधिसत्व विचार श्रृंखला का आयोजन किया जा रहा है. अब तक 7 से ज्यादा विचार श्रृंखलाएं आयोजित की जा चुकी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details