उत्तराखंड

uttarakhand

गणेश जोशी की अधिकारियों को दो टूक, विभाग में पोस्टिंग के लिए सिफारिशें खत्म करने का ऐलान

By

Published : Jun 24, 2022, 10:00 AM IST

Updated : Jun 24, 2022, 10:21 AM IST

Ganesh Joshi
कृषि मंत्री गणेश जोशी ()

उत्तराखंड में राज्य सरकार ने तबादलों में सख्ती दिखाई तो विभागीय मंत्रियों ने भी इस पर अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया. खासकर कृषि, उद्यान और ग्रामीण विकास विभाग में तो अब तक कई कर्मचारियों के अटैचमेंट खत्म किए जा चुके हैं.

देहरादूनःउत्तराखंड में सरकार ने कर्मचारियों के तबादलों को लेकर सख्ती दिखाई है. कई विभागों ने सिफारिश के बल पर अटैचमेंट करवाने वाले कर्मचारियों की संबद्धता खत्म करने के आदेश भी दिए हैं. राज्य में ऐसे ही कर्मचारियों और अधिकारियों को लेकर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने भी संदेश देने की कोशिश की है. उन्होंने उद्यान और ग्रामीण विकास में बड़ी संख्या में कर्मचारियों के अटैचमेंट खत्म कर दिए हैं.

उत्तराखंड में कृषि, उद्यान और ग्रामीण विकास विभाग में कई कर्मचारियों के अटैचमेंट खत्म किए जा चुके हैं. आंकड़ों के लिहाज से देखें तो उद्यान विभाग में अब तक 160 कर्मचारियों की संबद्धता खत्म की गई है. इसके बाद उन्हें फील्ड में भेजा गया है. इसी तरह कृषि विभाग में 46 कर्मचारियों के अटैचमेंट खत्म किए गए. जबकि, ग्रामीण विकास विभाग में भी 15 कर्मचारियों को फील्ड में भेजकर उनकी संबद्धता खत्म की गई है.

ये भी पढ़ेंःब्यूरोक्रेसी को लेकर बोले CM धामी, 'गलती पर होगी कार्रवाई, सिफारिश भी नहीं आएगी काम'

बता दें कि, राज्य सरकार की तरफ से प्रदेश में तबादलों को उद्योग ना बनाए जाने को लेकर दिशा निर्देश दिए जाते रहे हैं. इसी कड़ी में कैबिनेट मंत्री के स्तर पर अपने विभागों में बदलाव किए गए हैं. कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि उन्होंने अपने विभाग में कर्मचारियों को सख्त निर्देश दे दिए हैं. हालांकि, कई बार भारी दबाव होता है, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने कर्मचारियों के अटैचमेंट खत्म कर बड़े बदलाव करने की कोशिश की है.

वहीं, कृषि मंत्री गणेश जोशी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के अधिकारियों से संवाद किया. उन्होंने राज्य के सभी 13 जिलों के मुख्य उद्यान अधिकारियों (सीएचओ), जिला उद्यान अधिकारियों (डीएचओ) और जिला कृषि अधिकारियों (सीएओ) से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद किया.

ये भी पढ़ेंःगणेश जोशी बोले- 'किसानों को ऑर्गेनिक खेती के लिए करें प्रोत्साहित', CDS टॉपर हिमांशु को दी बधाई

इस दौरान उन्होंने विभाग की ओर तैयार किए जा रहे विजन डॉक्यूमेंट के लिए सुझाव साझा करने को कहा. उन्होंने कहा कि औद्यानिकी और कृषि दोनों ही क्षेत्रों में रोजगार सृजन कर पलायन को रोकने की क्षमता है. हम औद्यानिकी और कृषि के क्षेत्रों में काम कर प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में और तेजी से बढ़ सकते हैं.

Last Updated :Jun 24, 2022, 10:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details