उत्तराखंड

uttarakhand

अंकिता हत्याकांड के बाद एक्शन में मसूरी में प्रशासन, अवैध होटल, रिजॉर्ट और होमस्टे पर की छापेमारी

By

Published : Sep 28, 2022, 3:16 PM IST

Etv Bharat

मसूरी में प्रशासन ने छापेमारी की कार्रवाई (Administration raided in Mussoorie) की. जिसमें अवैध होटल, रिजॉर्ट और होमस्टे पर एक्शन लिया गया. देहरादून जिला पर्यटन अधिकारी जसपाल सिंह चौहान ने बताया जहां अनियमितताएं पाई गई हैं, ऐसे होटल संचालकों पर आर्थिक दंड के साथ सीलिंग की कार्रवाई की गई है.

मसूरी: अंकिता हत्याकांड के बाद प्रदेश में अवैध होटल, रिजॉर्ट और होमस्टे को लेकर कार्रवाई जारी है. प्रशासन लगातार छापेमारी की कार्रवाई कर रहा है. इसी कड़ी में मसूरी में भी अनाधिकृत रूप से संचालित हो रहे रिजॉर्ट, होटल, होमस्टे और गेस्ट हाउसेस पर ताबड़तोड़ छापेमारी (Illegal hotel raided in Mussoorie) की गई. ये छापेमारी एसडीएम नरेश दुर्गापाल (Mussoorie SDM action) के नेतृत्व में की गई. इस दौरान कई होटलों को सील करने के साथ कई को चेतावनी भी दी गई.

एसडीएम नरेश दुर्गापाल (Mussoorie SDM Naresh Durgapal) के नेतृत्व में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने मसूरी में अवैध रूप से संचालित हो रहे रिजॉर्ट, होटल, होमस्टे, गेस्ट हाउसेस पर कार्रवाई की गई. एसडीएम के नेतृत्व में मसूरी पर्यटन विभाग, मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण, जल संस्थान प्रशासन और मसूरी पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा मसूरी के विभिन्न क्षेत्रों पर सघन चेकिंग अभियान चलाया गया.

अंकिता हत्याकांड के बाद एक्शन में मसूरी में प्रशासन

मसूरी के होटल इंडिया पर अनियमितताएं पाए जाने के साथ होटल और फूड लाइसेंस ना होने पर होटल को सीज किया गया. ऊपरी मंजिल में बिना प्राधिकरण की अनुमति के विशाल टीन शेड पर सीलिंग की कार्रवाई की गई. होटल आशीर्वाद द्वारा प्राधिकरण के नियमों का उल्लंघन कर अवैध रूप से दो तलों का निर्माण कराकर स्विमिंग पूल बनाया गया था. जिसके खिलाफ कार्रवाई की गई. एसडीएम के निर्देश पर तीन होमस्टे को सीज कर उनके होमस्टे के लाइसेंस को निरस्त किया गया. कई होटलों के चालान किए गए हैं.
पढे़ं-Ankita Murder Case: सीएम धामी बोले- हर महीने होगी उत्तराखंड के होटल रिजॉर्ट और होमस्टे की जांच

मसूरी देहरादून मार्ग बड़ा मोड़ के पास जायसवाल स्टेट पर संचालित दो होमस्टे को अनियमितताएं पाए जाने पर सील किया गया. मसूरी एसडीएम ने मसूरी घंटाघर स्थित शराब की दुकान का भी औचक निरीक्षण किया. जहां पर शराब की दुकान पर अनियमितताएं पाए जाने पर ₹15,000 का चालान किया गया. एसडीएम ने कहा कि मसूरी में किसी प्रकार की भी अनियमितताएं बर्दाश्त नहीं की जाएंगी. उन्होंने कहा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के बाद उत्तराखंड के सभी होटलों, रिजॉर्ट, होमस्टे और गेस्ट हाउसों का निरीक्षण किया जा रहा. जिसमें अनियमितताएं पाये जाने पर कार्रवाई की जा रही है.
पढे़ं-टिहरी में 24 होटल और रिजॉर्ट पर की गई छापेमारी, मिली कई अनियमितताएं

देहरादून जिला पर्यटन अधिकारी जसपाल सिंह चौहान ने बताया कि उनके द्वारा एसडीम मसूरी के नेतृत्व में कई होटलों का निरीक्षण किया गया. कई जगह अनियमितताएं पाई गई हैं. ऐसे में उन होटल संचालकों पर आर्थिक दंड के साथ सीलिंग की कार्रवाई भी की गई है. उन्होंने बताया कि समय समय पर औचक निरीक्षण किया जाएगा, जो भी लोग नियम विरुद्ध होटल रिजॉर्ट, स्पा, होमस्टे, गेस्ट हाउस संचालित कर रहे हैं उन पर कठोर कार्रवाई की जायेगी.

छापेमारी में हुई कार्रवाई

  • होटल इण्डिया – सीज
  • होटल प्रतीक्षा – 4 कमरे सीज व 20,000/- जुर्माना
  • होटल सॉलिटेयर प्लाजा – 190,000/-रु जुर्माना
  • होटल आशीर्वाद – होटल के ऊपर के दो माले जिनमें 10 कमरे व स्विमिंग पूल बना हुआ है. सीज किया गया. 10,000/-रु0 जुर्माना
  • होटल वैस्टर्न कॉटेज – लाइसेंस निरस्त व 10,000/-रु जुर्माना
  • होटल शिवालिक – 124,000/-रु जुर्माना
  • संजय जैन होम स्टे – लाइसेंस निरस्त व 10,000/-रु जुर्माना
  • होटल अमर ग्रांट – लाईसेंस निरस्त व 10,000/-रु जुर्माना
  • जायसवाल होम स्टे – लाइसेंस निरस्त व 10,000/-रु जुर्माना
  • लण्ढौर वाइन शॉप – 15,000/-रु जुर्माना
  • धारा 83 पुलिस अधि चालान – कुल 04 चालान पर 40,000/-रु जुर्माना

ABOUT THE AUTHOR

...view details