उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून: कोरोना के कारण पासपोर्ट कार्यालय में 75 फीसदी आवेदन कम

By

Published : Aug 25, 2021, 8:22 AM IST

कोरोना का असर देहरादून के पासपोर्ट कार्यालय में भी देखने को मिल रहा है. यहां क्षमता के अनुसार प्रतिदिन 75 प्रतिशत ही आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं.

Passport
Passport

देहरादून:कोरोना काल के दौर में जहां सभी सरकारी कार्यालय सामान्य हो गए हैं, तो वहीं पासपोर्ट कार्यालय में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए उत्तराखंड से 75 फीसदी आवेदन ही स्वीकार किये जा रहे हैं. अगर किसी के पासपोर्ट के आवेदन में कोई खामी है तो उसे पासपोर्ट ऑफिस की साइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर कार्यालय आने का समय लेना पड़ रहा है.

बता दें, पासपोर्ट कार्यालय में स्थिति सामान्य होने के बाद प्रतिदिन 700 पासपोर्ट के लिए उत्तराखंड से आवेदन आ रहे थे. लेकिन तीसरी लहर के आने की आशंका को देखते हुए पासपोर्ट कार्यालय में वर्तमान में 525 ही आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं और अगले आदेश तक 75 फीसदी आवेदन ही स्वीकार किये जाएंगे.

पासपोर्ट कार्यालय में 75 फीसदी आवेदन कम.

पढ़ें- उत्तरकाशी के DDO पर मनरेगा जेई से छेड़छाड़ का आरोप, केस दर्ज

पासपोर्ट अधिकारी विजय शंकर पांडे ने बताया कि क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में प्रतिदिन 700 आवेदन स्वीकार किये जाते हैं. इसमें 420 आवेदन पासपोर्ट सेवा केंद्र देहरादून में होते हैं. उन्होंने बताया कि कोरोना के खतरे को देखते हुए वर्तमान में 75 फीसदी ही आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं. वर्तमान में प्रतिदिन 525 ही आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं. अगर हम बात करें तो पिछले 6 महीनों में 36 हजार 20 आवेदन आये हैं, जिसमें अब तक 35 हजार 30 पासपोर्ट जारी किए गए हैं. हालांकि, उत्तराखंड के 6 पोस्ट ऑफिस और पासपोर्ट सेवा केंद्र में व्यवस्थाओं को बारे में योजना बनाई जा रही है. इन केंद्रों में आवेदन बढ़ाने के लिए भी दिल्ली स्तर पर बात चल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details