उत्तराखंड

uttarakhand

कभी देखा है देहरादून का दशहरा! इस बार 131 फुट के रावण का होगा दहन, CM धामी दबाएंगे रिमोट

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 17, 2023, 7:15 PM IST

Ravan Dahan in Dehradun विजयदशमी पर देहरादून वासियों को 131 फुट का रावण दहन देखने को मिलेगा. यह अब तक का सबसे ऊंचा रावण होगा. जो अपने आप में एक रिकॉर्ड होगा. इन पुतलों को फैंसी लाइटों और इको फ्रेंडली पटाखों से सजाया गया है. खास बात है कि सीएम धामी रिमोट के जरिए पुतला दहन करेंगे.

Ravan Dahan in Parade Ground Dehradun
रावण का पुतला

देहरादूनःबुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक कहे जाने वाले विजयदशमी पर्व की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है. बीते 75 सालों से बन्नू बिरादरी देहरादून के परेड ग्राउंड में रावण, मेघनाथ, कुंभकरण के पुतले दहन कर दशहरा का त्योहार हर्षोल्लास से मनाती आ रही है. हरियाणा के अंबाला से आए कारीगर परेड ग्राउंड में रावण समेत उनके परिवार के पुतले बनाने में जुट गए हैं. इस बार रावण दहन खास होने वाला है. यहां 131 फुट ऊंचा रावण का पुतला जाएगा. जिसे दहन करने के लिए रिमोट का इस्तेमाल भी किया जाएगा. 12 स्टेप के माध्यम से रावण के पुतले को मुख्य अतिथि के तौर पर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी रिमोट के माध्यम से दहन करेंगे.

पुतले को मूर्त रूप देते कारीगर

बता दें कि इस बार देहरादून के निवासी विजयदशमी के पर्व पर 131 फुट ऊंचे रावण का पुतला दहन देखेंगे, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड होगा. हरियाणा के अंबाला से आए तेजिंदर सिंह चौहान का कहना है कि इस साल रावण के पुतले को 3000 मीटर कपड़े से सजाया गया है. रावण के पुतले में 24 क्विंटल के 520 बांस लगाए गए हैं. उन्होंने बताया कि रावण के पुतले में 25 क्विंटल लोहा लगाया गया है. रावण के चेहरे को करीब डेढ़ क्विंटल फाइबर ग्लास से बनाया जा रहा है. इस बार पुतले में कागज का इस्तेमाल नहीं किया गया है. तेजिंदर सिंह चौहान का कहना है कि देहरादून के निवासी अब तक के सबसे ऊंचे रावण को दहन होते हुए देखेंगे.

देहरादून में 131 फुट के रावण का होगा दहन
ये भी पढ़ेंः प्रयागराज में रावण का नहीं होता दहन, निकाली जाती है शोभायात्रा, जानिए क्या है लंकापति का यहां से नाता

वहीं, बन्नू बिरादरी दशहरा कमेटी के अध्यक्ष संतोख सिंह नागपाल का कहना है कि इस साल रावण, मेघनाथ और कुंभकरण को फैंसी लाइटों एवं इको फ्रेंडली पटाखों से सजाया गया है. इसके अलावा 35x35 की भव्य लंका का निर्माण भी किया जा रहा है. वहीं, कुंभकरण और मेघनाथ के बालों, मूछों एवं आइब्रो को नेचुरल लुक देने की कोशिश की गई है. संतोख नागपाल का कहना है कि विजयदशमी के अवसर पर बन्नू बिरादरी रामलीला कमेटी की ओर से भव्य शोभायात्रा निकाले जाने की भी तैयारी जोरों शोरों से की जा रही है.

रावण का पुतला किया जा रहा तैयार

ABOUT THE AUTHOR

...view details