उत्तराखंड

uttarakhand

भारी बारिश और लैंडस्लाइड से उत्तराखंड बेहाल, 100 सड़कें बंद

By

Published : Aug 30, 2021, 9:20 PM IST

उत्तराखंड में बारिश, बाढ़ और भूस्खलन का कहर जारी है. उत्तराखंड आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम के मुताबिक प्रदेश भर में कई बड़े राजमार्ग और ग्रामीण मार्गों को मिलाकर कुल 100 सड़कें बंद हैं, जिन्हें खोलने का काम जारी है.

uttarakhand road update
उत्तराखंड सड़कों की स्थिति

देहरादूनःउत्तराखंड में मॉनसून चरम पर है. जिससे प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. ऐसे में बारिश और भूस्खलन के चलते प्रदेश की कई सड़कें बंद हैं. आपदा कंट्रोल रूम की मानें तो अभी भी राजमार्ग और ग्रामीण मार्गों को मिलाकर कुल 100 सड़कें बंद हैं. जिन्हें खोलने की कार्रवाई जारी है.

राज्य आपदा कंट्रोल रूम के मुताबिक, 30 अगस्त शाम 6 बजे तक प्रदेश में 100 छोटे-बड़े मार्ग बंद हैं. जिन्हें खोलने को लेकर मशीनरी जुटी हुई है. इनमें प्रदेश की बड़ी सड़कें यानी चारधाम और पहाड़ को जोड़ने वाली मुख्य राजमार्ग भी शामिल है. ऐसे में लोगों को आवाजाही में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ेंःधारचूला आपदा: बादल फटने से तबाही, एक पिता ने खोई तीन बेटियां, अबतक 5 शव बरामद

जिलेवार सड़कों की स्थितिः पिथौरागढ़ जिले में 5 बॉर्डर रोड और 11 ग्रामीण मोटर मार्ग बंद हैं. धारचूला के जुम्मा गांव में बादल फटने से भारी तबाही मची है. घटना के बाद अबतक 5 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं.

उत्तरकाशी जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग 123 हरबर्टपुर, बड़कोट, जूड्डो नामक जगह पर अवरुद्ध था. जो खुल चुका है तो वहीं, इसके अलावा 2 ग्रामीण मोटर मार्ग भी अवरुद्ध हैं. जिन्हें खोलने का काम जारी है.

देहरादूनजिले में ऋषिकेश-देहरादून राज्य मार्ग रानीपोखरी पुल टूटने के कारण बंद है. राष्ट्रीय राजमार्ग- 123 हरबर्टपुर-बड़कोट अलग-अलग तीन जगहों पर अवरुद्ध है. इसके अलावा जिले में 1 मुख्य जिला मार्ग और 4 ग्रामीण मार्ग यातायात के लिए बंद हैं.

चमोलीजिले में ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच- 58 गुलाब घाटी में भूस्खलन और मलबा आने के कारण बंद है तो वहीं इसके अलावाचमोली जिले में 19 ग्रामीण मोटर मार्ग भी यातायात के लिए अवरुद्ध हैं. जिन्हें खोलने का प्रयास किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड में बढ़ रही मल्टी क्लाउड बर्स्ट की घटनाएं, जानें कारण

रुद्रप्रयाग जिले में ऋषिकेश-केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 107 भूस्खलन और मलबा आने के कारण तपोवन और मलेथा के बीच यातायात के लिए बाधित है. पौड़ी जिले में 2 मुख्य जिला मार्ग और 15 ग्रामीण मोटर मार्ग बंद है. जिन्हें खोलने की कार्रवाई लोक निर्माण विभाग की ओर से जारी है.

टिहरीजिले में ऋषिकेश से श्रीनगर-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच- 58 तोता घाटी के पास मलबा आने से बंद है. वैकल्पिक मार्ग ऋषिकेश-कोटद्वार-पौड़ी-श्रीनगर होते हुए उपलब्ध है. राष्ट्रीय राजमार्ग 94 आगराखाल खुल चुका है तो वहीं इसके अलावा जिले में 7 अन्य ग्रामीण मोटर मार्ग भी अवरुद्ध हैं.

बागेश्वर जिले में 15 ग्रामीण मोटर मार्ग यातायात के लिए अवरुद्ध हैं. जिन्हें खोलने की कोशिश की जा रही है. जबकि, नैनीतालजिले में 3 ग्रामीण मोटर मार्ग यातायात के लिए अवरुद्ध है. उधर, अल्मोड़ाजिले में 4 ग्रामीण मार्ग यातायात के लिए अवरुद्ध हैं.

ये भी पढ़ेंःबागेश्वर के कपकोट में बारिश ने बिगाड़े हालात, कई मकान गिरे, वाहन लुढ़का, सड़कें बंद

उधम सिंह नगरके अंतर्गत कोई भी ग्रामीण मोटर मार्ग बंद नहीं है. चंपावतजिले में टनकपुर-चंपावत राष्ट्रीय राजमार्ग NH-09 स्वाला के पास भूस्खलन के चलते यातायात के लिए बंद है. इसके अलावा जिले में 5 ग्रामीण मोटर मार्ग भी यातायात के लिए अवरुद्ध हैं, जिन्हें खोलने का प्रयास किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details