उत्तराखंड

uttarakhand

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में गड़बड़झाला, सीएमओ ने दिए कार्रवाई के आदेश

By

Published : Jul 5, 2019, 11:45 PM IST

Updated : Jul 6, 2019, 12:36 PM IST

national health mission

चमोली में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिला आशा समन्वयक पर आशा कार्यकत्रियों से फर्स्ट एड किट और रजिस्टर खरीद में अवैध वसूली का आरोप लगा है. जिसमें आशा कार्यकत्रियों से 3650 रुपये की राशि वसूली गई है. मामला सीएमओ के टेबल पर पहुंचने पर उन्होंने कार्रवाई के आदेश दिए हैं.

चमोलीःजिले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) में वित्तीय अनियमितता और अवैध वसूली का मामला सामने आया है. आरोप है कि आशा कार्यकत्रियों से फर्स्ट एड किट और रजिस्टर खरीद को लेकर वसूली की गई है. वहीं, सीएमओ ने कहा कि जांच में आरोपों की पुष्टि हुई है. दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि सरकार की ओर से ग्रामीण स्वच्छता समिति में हर साल ग्राम पंचायतों को दस दस हजार रुपये की धनराशि दी जाती है. इसके तहत संबंधित ग्राम सभा के ग्राम प्रधान और आशा कार्यकत्रियों के संयुक्त खाते में यह राशि जमा होती है. इस राशि को वे ग्रामसभा में स्वच्छता सामग्री खरीदने के लिए निकाल सकते हैं, लेकिन चमोली में जिला आशा समन्वयक पर रजिस्टर और फर्स्ट एड किट की खरीद के नाम पर आशा कार्यकत्रियों से ग्रामीण स्वच्छता समिति में जमा 10 हजार रुपये में से 3650 रुपये गबन करने के आरोप लगे हैं.

CMO ने गड़बड़ी मामले में दिए कार्रवाई के आदेश.

ये भी पढ़ेंःBJP विधायक देशराज ने अपना सरनेम बदलने का लिया निर्णय, जानें क्या है वजह ?

जबकि, नियमानुसार रजिस्टर और फर्स्ट एड किट को खरीदने का अधिकार केवल ग्रामीण स्वच्छता समिति ही करता है. यहां पर रजिस्टर और फर्स्ट एड किट को खरीदने के लिए आशा कार्यकत्रियों से 3650 रुपये की राशि वसूली की गई है. जिसके बाद मामला सीएमओ कार्यालय तक पहुंचा. जहां पर इन सामानों की खरीद मामले की लिखित शिकायत दी गई.

जिसपर सीएमओ डॉ. अनूप डिमरी ने तत्काल जांच के आदेश दिए. मामले की प्रारंभिक जांच में सीएमओ को वित्तीय अनियमितता की पुष्टि भी हुई. सीएमओ डॉ. डिमरी ने बताया कि ग्रामीण स्वच्छता समिति को मिली 10 हजार रुपये की धनराशि में अनियमितता की शिकायतें मिली है. जिसकी जांच गतिमान है. साथ ही कहा कि जांच के बाद जो भी दोषी पाया जाएगा. उसे किसी भी कीमत में बक्शा नहीं जाएगा.

Intro:चमोली जनपद में एनएचएम (राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन)के तहत बड़ी वित्तीय अनियमितता और अवैध वसूली का प्रकरण प्रकाश में आया है ।मुख्य चिकित्सा अधिकारी चमोली डॉ. अनूप कुमार डिमरी ने मामले की पुष्टि की है ।साथ ही मामले की जांच गतिमान होने के साथ साथ दोषियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने की बात भी कही है ।


Body:बता दे कि सरकार की ओर से ग्रामीण स्व्च्छता समिति में प्रतिवर्ष ग्राम पंचायतों को दस दस हजार की धनराशि दी जाती है ।सम्बंधित ग्राम सभा के ग्राम प्रधान और आशा कार्यकत्रियो के संयुक्त खाते में यह राशि जमा होती है ।और वे ही इस राशि का ग्रामसभा में स्वच्छता सामग्री क्रय करने हेतु आहरण कर सकते है।लेकिन ज़िला आशा समन्वयक कुंती रावत पर रजिस्टर एवं फस्ट एड किट की खरीद के नाम पर आशा कार्यकत्रियों से ग्रामीण स्वच्छता समिति में जमा 10000 रुपयों में 3650 रुपये वसूलने के आरोप लगे है ।जबकि नियमानुसार रजिस्टर और फ़स्ट एड किट का क्रय करने का अधिकार सिर्फ ग्रामीण स्वच्छता समिति के द्वारा किया जाना था।लेकिन विपरित इसके रजिस्टर और फस्ट एड किट का क्रय आशा कार्यकत्रियों से 3650 रुपये की राशि वसूल कर कुंती देवी के द्वारा की गई।


Conclusion:सीएमओ कार्यलय में फस्ट ऐड किट और रजिस्टर खरीद मामले की लिखित शिकायत मिली ,जिसपर सीएमओ चमोली डॉ.अनूप डिमरी के द्वारा मामले में जांच शुरू की गई है ।मामले की प्रारंभिक जांच में सीएमओ के द्वारा मामले में वित्तीय अनियमितता की पुष्टि भी की गई है ।

सीएमओ डॉ. अनूप कुमार डिमरी ने बताया कि ग्रामीण स्वच्छता समिति को मिली 10000 रुपये की धनराशि में अनियमितता की शिकायतें मिली है ।इसकी जांच गतिमान है ।जांच के बाद जो भी दोषी पाया जाएगा उसके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
Last Updated :Jul 6, 2019, 12:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details