उत्तराखंड

uttarakhand

Joshimath Land Subsidence: दो होटलों को तोड़ने में खर्च हुए एक करोड़, खाद्यान्न गोदाम में चौड़ी हुई दरारें

By

Published : Feb 24, 2023, 10:25 PM IST

जोशीमठ में भू धंसाव से होटलों में आई दरारों की वजह से उसे तोड़ा जा रहा था. एक महीने के प्रयास के बाद आज दोनों होटलों को ध्वस्त कर दिया है. इन होटलों को तोड़ने में एक करोड़ से ज्यादा का खर्च आया है. वहीं, जोशीमठ खाद्यान्न गोदाम में दरारें चौड़ी होने से परेशानी बढ़ गई है. अधिकारी गोदाम को खाली कराने के प्रयास में जुटे हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

चमोली:उत्तराखंड के जोशीमठ शहर में भू धसाव के बाद मुश्किलें कम होने के बजाए बढ़ती जा रही है. बिल्डिंगों में दरारें पड़ने का सिलसिला जारी है. जोशीमठ में एक खाद्यान्न गोदाम में भी बड़ी दरारें आ गई हैं, जिसके बाद अधिकारियों को स्टॉक खाली कराने की कवायद में जुटे हैं. अधिकारी ने कहा गुलाबकोटी में एक निर्माणाधीन गोदाम को विकल्प के रूप में इस्तेमाल करने का प्रस्ताव है, लेकिन इस पर तभी विचार किया जा सकता है, जब इस तक पहुंचने के लिए उचित सड़क न बन जाए.

होटलों को पूरी तरह किया गया ध्वस्त: वहीं, जिला सूचना अधिकारी रवींद्र नेगी ने बताया जोशीमठ में दो असुरक्षित होटल को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया गया है. इसमें करीब एक महीने से ज्यादा का वक्त लगा है. सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट रुड़की की विशेषज्ञों की देखरेख में होटल की एक-एक मंजिल को तोड़ा गया है. होटलों को तोडऩे में एक करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्च आया हैं. रवींद्र नेगी ने कहा यह प्रक्रिया 12 जनवरी को शुरू हुई थी, क्योंकि दोनों होटल एक-दूसरे की ओर अनिश्चित रूप से झुके हुए थे, जिससे उनके आसपास की बस्तियों को खतरा था.
ये भी पढ़ें:Corona Free Uttarakhand: कोरोना मुक्त हुआ उत्तराखंड, स्वास्थ्य मंत्री ने जाहिर की खुशी

चमोली जिला आपूर्ति अधिकारी जसवंत सिंह कंडारी ने बताया कि जोशीमठ के सबसे बुरी तरह प्रभावित सिंहधार वार्ड में स्थित इस गोदाम में क्षेत्र की बाकी इमारतों की तरह ही 2-3 जनवरी को ही दरारें पड़ गईं, लेकिन दरारें संकरी थीं. हाल के दिनों में कुछ कमरों में आई दरारें चौड़ी हो गई है, इसलिए उनका उपयोग करना मुश्किल हो गया है. ऐसे में गोदाम को खाली करने पर विचार किया जा रहा है.

कंडारी ने गोदाम में एक समय में 800 मीट्रिक टन खाद्यान्न का भंडारण करने की क्षमता है और यह न केवल जोशीमठ में बल्कि चमोली जिले के नीती और माणा घाटियों में कई अन्य स्थानों पर भी लोगों की जरूरतें पूरी करता है.

(इनपुट पीटीआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details