उत्तराखंड

uttarakhand

चमोली में बदरीनाथ हाईवे लामबगड़ में बाधित, दोनों तरफ लगा लंबा जाम

By

Published : Jul 31, 2022, 7:12 PM IST

Updated : Jul 31, 2022, 8:07 PM IST

Badrinath Highway closed

उत्तराखंड में पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों तक बारिश का दौर जारी है. बारिश से जनजीवन प्रभावित हो गया है. चमोली जिले में भी बदरीनाथ हाईवे लामबगड़ में बंद पड़ा हुआ है. यहां खचड़ा नाले के उफान पर आने से हाईवे क्षतिग्रस्त हो गया है.

चमोली/श्रीनगर:बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग लामबगड़ में खचड़ा नाले में बीते 5 घंटे से अधिक समय से बंद चल रहा है. नाले में अचानक पानी बढ़ने के कारण हाईवे क्षतिग्रस्त हुआ है. जिस कारण हाईवे के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगी हैं. लोग हाईवे खुलने का इंतजार कर रहे हैं. उधर, ऋषिकेश से श्रीनगर के बीच भी हाईवे बाधित हो रहा है. जिसे देखते हुए रूट को मलेथा-चाका-गजा सड़क मार्ग से ऋषिकेश के लिए डाइवर्ट किया गया है.

बता दें कि बदरीनाथ हाईवे पर लामबगड़ भूस्खलन जोन नासूर बन गया है. यहां करोड़ों रुपए की लागत से लैंडस्लाइड जोन का ट्रीटमेंट तो किया गया, लेकिन जोन के पास खचड़ा नाला परेशानी का सबब बन गया है. यहां बारिश होने पर नाला उफान पर आ जाता है. साथ ही मलबा और पत्थर आने से सड़क क्षतिग्रस्त हो रही है. जिससे हाईवे बाधित हो रहा है. ऐसे में तीर्थयात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

बदरीनाथ हाईवे लामबगड़ में बाधित.

ये भी पढ़ेंःपौड़ी में बारिश से 56 सड़कें बंद, नयार नदी में फंसी गाय का रेस्क्यू

वहीं, खचड़ा नाले के पास सुरक्षा की दृष्टि से एसडीआरएफ और पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं. जो लोगों को पैदल नाला पार करवाने में मदद कर रहे हैं. इनदिनों चारधाम यात्रा भी चल रही है तो कई यात्री अभी भी फंसे हुए हैं. फिलहाल, एनएच विभाग की ओर से हाईवे खोलने का काम शुरू कर दिया गया है. लगातार हो रही बारिश के कारण हाईवे खोलने में दिक्कतें आ रही है.

ऋषिकेश-बदरीनाथ राजमार्ग हो रहा बाधितः भारी बारिश के चलते कई स्थानों पर लगातार बोल्डर और मलबा गिर रहे हैं. जिससे ऋषिकेश-बदरीनाथ राजमार्ग पर यातायात बार-बार बाधित हो रहा है. देवप्रयाग और ऋषिकेश से ओर से वाहनों की सुरक्षित आवाजाही की दृष्टि से फिलहाल यातायात को मलेथा-चाका-गजा सड़क मार्ग से ऋषिकेश के लिए डाइवर्ट किया गया. तोताघाटी के पास सुबह पांच बजे बड़े-बड़े बोल्डर आने से रविवार को फिर राजमार्ग पांच घंटे तक बाधित रहा. भारी बारिश के चलते तोताघाटी, तीनधारा, शिवमूर्ति, सौडपानी, महादेव चट्टी, बछेलीखाल आदि स्थानों पर मलबा और बोल्डर के गिरने का सिलसिला जारी है.

Last Updated :Jul 31, 2022, 8:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details