उत्तराखंड

uttarakhand

बागेश्वर में परिवहन मंत्री ने किया सरस गैलरी का अवलोकन, बोले- लोकल उत्पादों बढ़ावा दे रही सरकार

By

Published : Oct 1, 2022, 4:07 PM IST

कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास ने शनिवार को बागेश्वर दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने पंडित दीनदयाल अन्त्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की और से आयोजित सरस गैलरी में प्रतिभाग किया. उसके बाद स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाए गए उत्पादों के स्टॉलों का निरीक्षण किया.

bageshwar
बागेश्वर

बागेश्वर:प्रदेश के समाज कल्याण, परिवहन मंत्री चंदन राम दास ने आज शनिवार को बागेश्वर दौरे पर रहे. इस दौरान मंत्री चंदन राम दास ने ग्राम्य विकास विभाग द्वारा संचालित पं दीनदयाल अन्त्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की और से आयोजित सरस गैलरी में प्रतिभाग किया. साथ ही स्वयं सहायता समूह (swayam sahayata samooh) द्वारा बनाए गए उत्पादों के स्टॉलों का निरीक्षण किया और उन्हें प्रोत्साहित करते हुए उनकी सराहना की.

निरीक्षण के दौरान मंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हमेशा स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के कार्य किए जाते रहें है. उनके नेतृत्व में देश में स्थानीय उत्पादों पर आधारित लघु, कुटीर एवं ग्रामोद्योग को बढ़ावा दिया जा रहा है, ताकि स्थानीय स्तर पर रोजगार विकसित किया जाएं. उन्होंने वोकल फॉर लोकल कार्यक्रम के तहत महिलाओं द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की.

मंत्री चंदन राम दास ने किया सरस गैलरी का अवलोकन

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा वन डिस्ट्रिक्ट टू प्रोडक्ट (One District Two Product Scheme 2022) पर कार्य किया जायेगा, जिसमें प्रत्येक जनपद के प्रमुख उद्योगों को बढ़ावा देकर उत्पादन एवं विपरण पर सरकार द्वारा कार्य किया जायेगा. प्रदेश में जडी-बूटी उत्पादन की संभावनों को देखते हुए सरकार इस क्षेत्र में विशेष कार्य कर रही है. सरकार का प्रयास है कि बड़े उद्योग पहाड़ी क्षेत्रों में भी लगाए जाएं, ताकि यहां की जनता को रोजगार के संसाधन मिले.
पढ़ें- CM धामी ने लच्छीवाला नेचर पार्क में किया वन्य जीव सप्ताह का शुभारंभ, वन्य जीव संघर्ष राहत राशि 15 लाख हुई

दास ने कहा कि जनपद में खड़िया आधारित उद्योग लगाने पर कार्य किया जा रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण उत्पादों का उत्पादन होता है, इससे आर्थिक सशक्तिकरण भी हो रहा है. इसके लिए जनपद में महिलाओं को कई प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं. उत्कृष्ट कार्य करने वाले समूह को अन्य क्षेत्रों में विशेष कार्य करने वाले उद्योगों का भ्रमण कराने के निर्देश संबंधित विभाग को दिए. इस दौरान उन्होंने उत्पादों की ग्रेडिंग एवं पैकेजिंग पर विशेष ध्यान देने को भी कहा. इससे पूर्व जिलाधिकारी ने भी स्टॉलों का निरीक्षण कर स्वंय सहायता समूह के कार्यों की सराहना की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details