उत्तराखंड

uttarakhand

बागेश्वर में ईको टूरिज्म पर जोर, 1 करोड़ से पिंडारी ट्रैक रूट होगा विकसित

By

Published : Jun 3, 2023, 7:11 PM IST

बागेश्वर डीएम अनुराधा पाल गरुड़ से कौसानी तक ट्रैक रूट विकसित किया जाएगा.शामा-लीती में कीवी महोत्सव का आयोजन किया जाएगा.खाती और जैकुनी में वन विभाग की चौकी को पर्यटन सूचना केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा

Etv Bharat
1 करोड़ से पिंडारी ट्रैक रूट होगा विकसित

बागेश्वर: उत्तराखंड मेंएडवेंचर और ईको टूरिज्म की बहुत सारी संभावनाएं हैं. जिस पर सरकार और प्रशासन लगातार जोर दे रहा है. इसी कड़ी में बागेश्वर केपिंडारी, लीती, शामा-गोगिना और कौसानी को ईको टूरिज्म के लिए विकसित किया जाएगा. बताया जा रहा है कि 1 करोड़ की लागत से पिंडारी ट्रैक रूट को विकसित किया जाएगा.

बागेश्ववर डीएम अनुराधा पाल ने पिंडारी, लीती, शामा-गोगिना क्षेत्र के साथ कौसानी में ईको टूरिज्म को विकसित करने की बात कही. डीएम ने इन क्षेत्रों में ईको टूरिज्म की संभावनाएं तलाशने के निर्देश डीएफओ और जिला पर्यटन अधिकारी को दिए हैं. जिला कार्यालय में हुई बैठक में डीएम ने कहा पिंडारी ट्रैक रूट को विकसित किया जा रहा है. इसके लिए शासन से एक करोड़ रुपये अवमुक्त हुए हैं. पिंडारी में विंटर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए धाकुड़ी और द्वाली में एस्ट्रो हट्स बनाए जाएंगे.

पढे़ं-देवभूमि में अवैध धार्मिक स्थलों पर चलने वाले बुलडोजर को माफियाओं से डर! 'लैंड जिहाद' तक सीमित धाकड़ धामी का 'पंजा'

खाती और जैकुनी में वन विभाग की चौकी को पर्यटन सूचना केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा. इसमें पर्यटकों के पंजीकरण के साथ ही होम स्टे, रूट, पोर्टर आदि की जानकारियां एवं फोन नंबर भी उपलब्ध रहेंगे.डीएम ने कहा कौसानी में ईको पार्क का निर्माण होगा. कौसानी चौराहे से पर्यटक आवास गृह तक प्रकाश व्यवस्था की जाएगी. बैंच स्थापित किए जाएंगे. सरला ताल का भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा. गरुड़ से कौसानी तक ट्रैक रूट विकसित किया जाएगा. शामा, लीती क्षेत्र को कीवी, सेब बागान, ट्राउट मछली सर्किट के रूप में विकसित किया जाएगा. डीएम ने कहा शामा-लीती में कीवी महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. उन्होंने बताया की पर्यटन को बढ़ाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है. इस सब के साथ साथ एक एप भी बनाया जा रहा है. जिसमें पर्यटकों को आसानी से सभी जानकारियां एक ही जगह पर मिलेंगी. इस एप के माध्यम से किसी भी आपदा के वक्त मदद मांगी जा सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details