उत्तराखंड

uttarakhand

सड़क हादसे के 48 घंटे बाद पुलिस खुद दर्ज करेगी FIR, 30 दिनों में कोर्ट में पेश होगी रिपोर्ट

By

Published : Jul 27, 2019, 7:40 PM IST

जिले में होने वाले सड़क हादसों में समझौते को लेकर अब पुलिस महकमा नए प्लान के तहत काम कर रहा है. जिले में सड़क हादसे के बाद अगर पीड़ित व्यक्ति 24 से 48 घंटे में मुकदमा दर्ज नहीं करता है तो अब पुलिस खुद ही घटना का मुकदमा दर्ज करेगी.

सड़क हादसे के 48 घंटे बाद पुलिस खुद दर्ज करेगी FIR

रुद्रपुर: सड़क हादसों में इंश्योरेंस का फायदा लेने और बाहर-बाहर समझौता करने के मामले में पुलिस ने नया कदम उठाया है. पीड़ित व्यक्ति को जल्द से जल्द इंश्योरेंस की रकम मिले और दुर्घटना दर्ज करने के लिए पुलिस प्रशासन मुस्तैद हो गया है. अब पुलिस-प्रशासन सड़क हादसों के 48 घंटे बाद स्वयं रिपोर्ट दर्ज कर सकती है. यही नहीं क्लेम के लिए भी पुलिस अब खुद ही रिपोर्ट बना कर 30 दिनों के भीतर कोर्ट में पेश करेगी.

सड़क हादसे के 48 घंटे बाद पुलिस खुद दर्ज करेगी FIR

जिले में होने वाले सड़क हादसों में समझौते को लेकर अब पुलिस महकमा नए प्लान के तहत काम कर रहा है. जिले में सड़क हादसे के बाद अगर पीड़ित व्यक्ति 24 से 48 घंटे में मुकदमा दर्ज नहीं करता है तो अब पुलिस खुद ही घटना का मुकदमा दर्ज करेगी. यही नहीं पीड़ित व्यक्ति को मोटर व्हीकल क्लेम का फायदा मिल सके इसके लिए भी पुलिस स्वयं ही 30 दिनों के भीतर एक्सीडेंटल इंफॉर्मेशन रिपोर्ट कोर्ट में पेश करेगी.

पढ़ें-असम एनआरसी : सुप्रीम कोर्ट ने 31 अगस्त तक बढ़ाई समय सीमा

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बरिंदरजीत सिंह ने बताया कि सड़क हादसे के बाद लोग कई दिनों तक मुकदमा दर्ज नहीं कराते हैं या फिर बाहर ही समझौता कर लेते हैं तो मुख्यालय से मिले निर्देश के बाद अब जिले में कोई भी सड़क हादसा होता है और सम्बन्धित पीड़ित व्यक्ति 24 से 48 घंटे में मुकदमा दर्ज नहीं कराता है तो बीट अधिकारी मामले में गलती करने वाले वाहन चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराएगा. यही नहीं सड़क हादसे की जांच कर रहे जांच अधिकारी 30 दिनों के भीतर एफआईआर एक्सीडेंटल इंफॉर्मेशन रिपोर्ट को कोर्ट में पेश करेगा. ताकि पीड़ित व्यक्ति को किसी भी तरह की दिक्कत न आए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details