उत्तराखंड

uttarakhand

विकास-वैक्सीनेशन के लिए PM ने थपथपाई CM धामी की पीठ, बोले- होम स्टे से बढ़ा आत्मविश्वास

By

Published : Nov 5, 2021, 11:52 AM IST

Updated : Nov 5, 2021, 12:48 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ से अपने भाषण में उत्तराखंड और यहां के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की जमकर तारीफ की. प्रधानमंत्री केदारनाथ के पुनर्निर्माण कार्यों और कोरोना वैक्सीनेशन के कार्य से खुश दिखे. पीएम ने चारधाम के तीर्थ-पुरोहितों के मार्गदर्शन के लिए भी तारीफ की. प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि मैं पहाड़ को निराश करने वाली एक कहावत को भी बदल रहा हूं.

Uttarakhand
CM धामी की तारीफ

रुद्रप्रयाग/केदारनाथ:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जब केदारनाथ में बोले तो आदि गुरु शंकराचार्य को याद करते हुए उत्तराखंड के विकास की भी तारीफ की. उन्होंने यहां बढ़ते होम स्टे के प्रचलन की तारीफ की तो केदारनाथ के पुनर्निर्माण को लेकर लगातार अपनी सक्रियता का भी जिक्र किया. अपने भाषण में पीएम मोदी ने दो बार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की तारीफ की.

पीएम ने सीएम धामी की तारीफ की:प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड के युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत पुनर्निर्माण कार्यों को पूरा करने वाली टीम को धन्यवाद करता हूं. पीएम ने माना कि केदारनाथ में काम करना आसान नहीं था. भारी बर्फबारी और माइनस तापमान में भी सभी ने ईश्वरीय कार्य मानकर कठिन प्राकृतिक परिस्थितियों पर विजय पाकर यहां का पुनर्निर्माण कार्य किया. मेरा मन हमेशा बाबा केदार धाम के पुनर्निर्माण पर लगा रहता था. मैं ड्रोन से इसका निरीक्षण करता रहता था.

पीएम ने की सीएम की तारीफ

पीएम ने केदारनाथ धाम के पंडे-पुजारियों और तीर्थ पुरोहितों और रावल परिवारों का भी धन्यवाद अदा किया. उन्होंने कहा कि आपके सहयोग और मार्ग निर्देशन के बिना ये कार्य आसान नहीं होता.

ये भी पढ़ें: PM का भाषण: 3 बार 'जय बाबा केदार' के जयघोष से शुरुआत, बोले- समय के दायरे से नहीं डरता भारत

मैं बदल रहा हूं कहावत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं इस कहावत- 'पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी यहां के काम नहीं आती' को बदलने में लगा हूं. अब पहाड़ का पानी भी यहां के काम आएगा और जवानी भी यहां के साथ देश के काम आएगी.

कोरोना से लड़ाई के लिए उत्तराखंड की पीठ थपथपाई: पीएम मोदी ने कोरोना से लड़ाई में उत्तराखंड के योगदान की तारीफ की. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड ने शत-प्रतिशत सिंगल डोज का लक्ष्य प्राप्त कर लिया है. पहाड़ की कठिन परिस्थितियों में ये उपलब्धि बहुत बड़ी है. यहां के दुर्गम इलाकों में ये काम इतना आसान नहीं था. पीएम ने कहा कि मैं इस नेक काम के लिए मुख्यमंत्री को बधाई देना चाहता हूं. प्रधानमंत्री ने कहा कि जितनी ऊंचाई पर मेरा उत्तराखंड बसा है, ये राज्य उससे भी ज्यादा ऊंचाई हासिल करेगा.

ये भी पढ़ें: केदारनाथ में PM: आधा घंटा मंदिर में रहे, 15 मिनट की पूजा, विश्व कल्याण की कामना की

उत्तराखंड ने पहली डोज का लक्ष्य पूरा कर लिया है: उत्तराखंड ने 17 अक्टूबर 2021 को अपने नागरिकों को कोरोना वैक्सीनेशन की पहली डोज का लक्ष्य हासिल कर बड़ी उपलब्धि पाई थी. तब खुद सीएम धामी ने बताया था कि प्रदेश में 74 लाख लोगों को कोरोना की पहली डोज लगी है. वहीं, 34.68 लाख लोगों दूसरी डोज लगी है. राज्य सरकार ने 77.27 लाख लोगों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य रखा था. इनमें से उपलब्ध 74 लाख लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है. इसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम धामी की तारीफ की.

होम स्टे ने जगाया स्वाभिमान:प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जितनी तेजी से विकास कार्य चल रहे हैं उसके अनुसार पिछले 100 साल में जितने पर्यटक यहां आए उतने अगले 10 साल में आएंगे. उन्होंने कहा कि कोविड नहीं होता तो यहां आने वाले पर्यटक और श्रद्धालुओं की संख्या बहुत ज्यादा होती. पीएम ने कहा कि उत्तराखंड के पर्वतीय स्थलों पर होम स्टे बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. इससे रोजगार के साथ स्वाभिमान जाग रहा है.

Last Updated : Nov 5, 2021, 12:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details