उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अब तक नहीं हुई है शादी तो सरकार की इस योजना का लीजिए लाभ, लाइफ पार्टनर के साथ मिलेंगे रुपए

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 22, 2023, 5:01 PM IST

Samuhik Vivah Yojna : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत वाराणसी में समाज कल्याण विभाग ने 1500 जोड़ों की शादी का लक्ष्य रखा है. इसके लिए इच्छुक लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी: अगर आप भी अपनी बेटी या बेटे के हाथ पीले करके उनका घर बसाना चाहते हैं या फिर स्वयं भी अपनी गृहस्थी को बसाकर नए जीवन में प्रवेश करना चाहते हैं, लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर हैं तो फिर आपकी सरकार मदद करेगी. इसके लिए जल्द ही वाराणसी में बड़ी संख्या में सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत शादियां होने वाली हैं. इसके लिए आपको कुछ आसान तरीके से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करके सरकारी योजना का लाभ लेना होगा.

सरकार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत जल्द ही 1500 जोड़ों की शादियां कराएगी. इसके लिए वर-वधू ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सरकार विवाह का पूरा खर्च उठाएगी. साथ ही गृहस्थी के जरूरी सामान भी उपलब्ध कराएगी. समाज कल्याण अधिकारी जीआर प्रजापति ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए वाराणसी में कुल 1500 जोड़ों के सामूहिक विवाह कराने का लक्ष्य है.

समाज कल्याण विभाग शादी को यादगार बनाने के लिए भव्य कार्यक्रम के आयोजन की तैयारी कर रहा है. सरकार चाहती है कि योजना के अंतर्गत निराश्रित, निर्धन और जरूरतमंद बेटियों को लाभ मिल सके. अविवाहित, विधवा, तलाकशुदा भी इस योजना का लाभ उठा सकती हैं. विवाह के लिए निराश्रित कन्या, विधवा महिला की पुत्री, दिव्यांगजन अभिभावक की पुत्री, दिव्यांग कन्याओं को भी प्राथमिकता मिलेगी.

इसके अलावा इस योजना का लाभ प्रदेश के उन सभी परिवारों को मिलेगा, जिनकी वार्षिक आय दो लाख रुपये तक हो. कन्या की आयु 18 एवं वर की आयु 21 वर्ष अनिवार्य है. अभी तक शादी के लिए 419 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं. सामूहिक विवाह योजना के तहत प्रत्येक जोड़े पर 51000 रुपए खर्च किए जाएंगे. इसमें से 35000 रुपये कन्या के बैंक खाते में हस्तांतरित किए जाएंगे. 10,000 की विवाह संस्कार सामग्री वर-वधू को विवाह के समय उपलब्ध करवाई जाएगी.

विधवा, तलाकशुदा के मामले में पांच हजार रुपए तक की वैवाहिक सामग्री दी जाएगी और 40 हजार रुपये खाते में दिए जाएंगे. समाज कल्याण विभाग द्वारा अन्य सभी व्यवस्थाओं के लिए 6000 रुपए प्रति जोड़ा खर्च किया जाएगा. योजना के अंतर्गत लाभ पाने के लिए लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट www.cmsvy.upsdc.gov.in पर कर सकते हैं. आवेदन एवं विवाह के लिए लाभार्थी के मोबाइल पर ही तारीख की सूचना एसएमएस से भेजी जाएगी.

ये भी पढ़ेंः अच्छी पहल! लाइब्रेरी में बदले जाएंगे कूड़ाघर, पढ़ेंगे बच्चे: आप भी दान कर सकते हैं किताबें

ABOUT THE AUTHOR

...view details