उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी हुई पूरी, 5 जोन में बांटा गया शहर

By

Published : Mar 20, 2022, 9:54 AM IST

उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए शहर को 5 जोन-18 सेक्टर में बांटा गया हैं. वहीं, वाराणसी में परीक्षा के संचालन के लिए करीब 131 केंद्र बनाए गए हैं.

etv bharat
बोर्ड परीक्षा की तैयारी

वाराणसी: 12वीं और 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. यूपी में 24 मार्च से बोर्ड की परीक्षा शुरू होंगी. इसके के लिए शहर को 5 जोन और 18 सेक्टर में बांटा गया हैं. ताकि परीक्षा में नकल करने वालों को रोका जा सकें. परीक्षा के सफल संचालन के लिए वाराणसी में करीब 131 केंद्र बनाए गए हैं. इसमें लगभग 93 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे.


यूपी में 24 मार्च से बोर्ड की परीक्षाऐं शुरू होंगी. इसको लेकर बोर्ड ने सभी तैयारिया पूरी कर ली है. वाराणसी में 131 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जहां लगभग 93 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे. जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ वी के राय ने बताया कि जनपद को 5 जोन और 18 सेक्टर में बांटा गया हैं. वहीं,सभी केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे.

CBSE Term-1 Exam Result: नतीजे घोषित, जानें कैसे मिलेगी मार्कशीट

जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि नकलचियों पर निगरानी के लिए राजकीय इंटर कॉलेज में कंट्रोल रूम बनाया गया हैं. साथ ही सभी केंद्रों पर कैमरों से विद्यार्थियों पर नजर रखी जाएगी. परीक्षा शुरू होने के बाद हर दिन केंद्र वार रिपोर्ट तैयार कराई जाएगी. इसी दौरान किसी भी केंद्र पर लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की जाएगी.

बोर्ड परीक्षा के लिए जनपद में पेपर भेजने की प्रक्रिया में पारदर्शिता का विशेष ध्यान रखा जाएगा. इसके लिए अलग-अलग चरणों में परीक्षा के पेपर भेजे जा रहे हैं. वहीं, केंद्रों पर पहुंच चुकी परीक्षा की कॉपियों को प्रधानाचार्य के द्वारा मिलान करवाया जा रहा है. साथ ही डबल लॉक में पेपर रखने की भी व्यवस्था की जा रही है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details