उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

देव दीपावली पर जगमगाएगी काशी , पटाखों और लेजर शो से दिखेगी शिव तांडव व मां गंगा की झलक

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 26, 2023, 1:10 PM IST

वाराणसी में देव दीपावली (Varanasi Dev Diwali ) को केंद्र की मोदी सरकार और योगी सरकार ने लोकल से ग्लोबल बना दिया है. यहां देव दीपावली पर आने वाले पर्यटक क्रैकर शो और लेजर शो का आनंद लेंगे.

1
1

वाराणसी में शिव तांडव पर क्रैकर शो.

वाराणसीःकाशी में देव दीपावली की धूम दिखाई दे रही है. 27 नवंबर को पूरा बनारस दीयों से जगमगाता रहेगा. काशी के अर्धचन्द्राकार गंगा घाटों पर दीपों का हार सजेगा. गंगा के दूसरी ओर पर्यटक आसमान में क्रैकर शो और लेजर शो का आनंद लेंगे. सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन इस त्योहार में चार चांद लगा देगा. इस पूरे कार्यक्रम की तैयारी वाराणसी में पर्यटन विभाग कर रहा है. इसके साथ ही योगी सरकार अयोध्या की तर्ज पर ही काशी की देव दीपावली को और भव्य बनाने की तैयारी में है. घाटों पर एक किलोमीटर के ट्रैक पर क्रैकर शो का आयोजन होगा. साथ ही शिव तांडव पर क्रैकर शो का ट्रैक बनाया जाएगा.

वारामसी में क्रैकर शो और लेजर शो का ट्रैक.

देव दीपावली होगी भव्य
केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार ने देव दीपावली को लोकल से ग्लोबल बना दिया है. इस साल देव दीपावली पर 7 से 8 लाख श्रद्धालुओं के काशी पहुंचने का अनुमान है. इसको देखते हुए प्रशासन सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर रही है. घाटों और सड़कों पर यातायात को नियंत्रण करने का पुख्ता प्लान बनाया गया है. पर्यटन विभाग द्वारा अपने होटलों का विस्तार किया गया है. इसके साथ ही पहले से मौजूद होटलों में यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाई गई हैं. वहीं, काशी के घाटों का सौन्दर्यीकरण भी किया गया है. यहां पर लेजर लाइट्स के साथ ही साथ घाटों के किनारों को भी सुरक्षित किया गया है. इस बार देव दीपावली भव्य बनाने की तैयारी है.

काशी विश्वनाथ धाम के गंगा घाट.
भगवान शिव के भजनों पर आतिशबाजी
डोम एंटरटेनमेंट के इंडिया हेड संजय प्रताप सिंह ने इस बारे में बताया कि 'रेत पर लगभग 1 किलोमीटर के स्ट्रेच पर ग्रीन एरियल फायर क्रैकर्स शो होगा. भगवान शिव के ऊपर बने 'हर-हर शम्भू', 'शिव तांडव स्त्रोत' आदि भजनों के 9 से 10 ट्रैक पर आतिशबाजी के शो का आयोजन होगा. आतिशबाजी के दौरान आसमान में सतरंगी छटा बिखरी दिखेगी. यही नहीं आकाश में कई तरह के आकर्षक आकार के चित्र भी दिखाई देंगे. इस क्रैकर शो में पटाखे लगभग 60 से 70 मीटर ऊंचाई तक जाते हैं, जो काफी दूर से दिखाई देते हैं. उन्होंने बताया कि इन पटाखों की आवाज 70 डेसीबल से कम होती है.
काशी में देव दीपावली की धूम.
13 मिनट का होगा क्रैकर शो
पर्यटन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर राजेंद्र कुमार रावत ने बताया कि 'ग्रीन एरियल फायर क्रैकर्स शो की तैयारी तैयारी चल रही है. क्रैकर्स शो लगभग 13 मिनट का होगा. रेत पर शिव के भजनों और धुनों पर ग्रीन आतिशबाजी होगी. ग्रीन एरियल फायर क्रैकर्स प्रदूषण रहित होते हैं. वाराणसी में 27 नवंबर को मनाए जाने वाले देव दीपावली की तैयारी जोरों पर चल रही है. श्री काशी विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार के सामने रेत पर ग्रीन एरियल फायर क्रैकर्स शो का आयोजन किया जाएगा. योगी सरकार देव दीपावली को दिव्य और भव्य बनाने के लिए 12 लाख दीपों से घाटों को रोशन करने के साथ, लेजर शो, क्रैकर्स शो का आयोजन भी करा रही है'.

शिव तांडव पर क्रैकर शो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details