उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

BHU में स्पेशल कोर्स की शुरुआत, काशी विद्यापीठ में इस तारीख को होगा एंट्रेंस एग्जाम

By

Published : Jul 12, 2023, 5:02 PM IST

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय और महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में स्पेशल कोर्स प्रोग्राम व पीजी डिप्लोमा के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गए हैं. विश्वविद्यालयों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. साथ ही परीक्षा संबंधी जानकारी भी वेबसाइट पर ही मिलेगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी:बनारस स्थित दो बड़े विश्वविद्यालयों में एडमिशन लेने का मौका है. काशी हिन्दू विश्वविद्यालय और महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है. बीएचयू में फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 26 जुलाई है, जबकि विद्यापीठ में फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 19 जुलाई है. इन दोनों ही विश्वविद्यालयों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही परीक्षा संबंधी जानकारी भी वेबसाइट से हासिल कर सकते हैं.

बीएचयू ने एक नई भाषा पर पाठ्यक्रम शुरू किया है. इसके साथ ही सभी भाषाओं पर पाठ्यक्रम जारी रहेंगे. वहीं, विद्यापीठ में भी 15 से लेकर 19 जुलाई तक चलने वाली एंट्रेंस प्रक्रिया में कई प्रोग्राम व विषयों के लिए परीक्षाएं आयोजित होने जा रही हैं. ये परीक्षाएं तीन पालियों में होंगी.

सर्टिफिकेट व डिप्लोमा के लिए नोटिफिकेशन:काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में 69 स्पेशल कोर्स का प्रोग्राम जारी किया गया है. इन कोर्सेज में 2 महीने का सर्टिफिकेट और 3-3 साल का डिप्लोमा कोर्स होगा. धर्म, कर्मकांड, आर्ट, म्यूजिक, टूरिज्म, मैनेजमेंट, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, मेडिकल साइंस व अन्य पाठ्यक्रमों के लिए 1 साल से लेकर 3 साल तक के डिप्लोमा कोर्स के नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए हैं. वहीं, वैदिक विज्ञान के लिए भी एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इससे संबंधित एक साल के डिप्लोमा कोर्सेज में भी एडमिशन लिए जा रहे हैं.

भोजपुरी बोली पर पाठ्यक्रम की शुरुआत:विश्वविद्यालय प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थी http://BHUONLINE.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं. फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 26 जुलाई है. इस बार सभी पाठ्यक्रमों के साथ ही BHU में भोजपुरी बोली को लेकर 4 महीने का नया पाठ्यक्रम शुरू किया गया है. इसमें भोजपुरी बोली पर पढ़ाई होगी. इसके साथ ही अन्य भाषाओं के पाठ्यक्रमों का संचालन भी किया जा रहा है, जोकि पहले से ही विश्वविद्यालय में संचालित हैं.

काशी विद्यापीठ में होगा एंट्रेंस एग्मजाम:वहीं, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए एंट्रेंस 15 जुलाई से 19 जुलाई तक चलेगा. इसकी परीक्षा ऑफलाइन ली जाएगी. परीक्षा 3 पालियों में होगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 8 बजे से 10 बजे तक, दूसरी पाली की दोपहर 12 से दोपहर 2 बजे तक और तीसरी पाली दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक होगी. एडमिट कार्ड https://mgkvp.ac.in/StudentHome/Admissions पर डाउनलोड किए जा सकते हैं.

सभी विषयों के लिए निर्धारित है फीस:ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए जनरल/OBC कैटेगरी के उम्मीदवारों को 650 रुपये फीस देनी होगी. वहीं पीजी में एडमिशन लेने के लिए 850 रुपये की फीस निर्धारित है. ग्रेजुएशन में SC/ST के लिए 550 रुपये और पीजी में एडमिशन के लिए 750 रुपये फीस देनी होगी. आधिकारिक वेबसाइट http://mgkvp.ac.in से इससे संबंधित सभी जानकारियां मिल जाएंगी. इसके साथ ही एडमिट कार्ड भी इसी वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details