उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कश्मीर के राजभवन में गूंजेगा बीएचयू का कुलगीत, 17 पुस्तकों का होगा विमोचन

By

Published : Jan 5, 2022, 7:26 PM IST

बीएचयू
बीएचयू

बीएचयू के सामाजिक विज्ञान संकाय स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय पीठ द्वारा 9 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के राजभवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. जम्मू-कश्मीर में इस दौरान बीएचयू के प्रोफेसर कौशल किशोर मिश्रा द्वारा लिखी गयी 17 पुस्तकों का विमोचन जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा करेंगे.

वाराणसी: जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद अब वहां के युवाओं में राष्ट्रवाद को बढ़ावा देने के लिए काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पंडित दीनदयाल उपाध्याय पीठ द्वारा 9 जनवरी को कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. कार्यक्रम के माध्यम से जम्मू-कश्मीर में रहने वाली युवा पीढ़ी को राष्ट्रवाद से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा. दोनों प्रदेशों के बीच महापुरुषों की जीवनी पर चर्चा होगी और कार्यक्रम के माध्यम से नई ऊर्जा का संचार होगा.

बीएचयू के सामाजिक विज्ञान संकाय स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय पीठ द्वारा 9 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के राजभवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. कार्यक्रम में सबसे पहले जम्मू-कश्मीर के राजभवन में भारत रत्न पंडित मदन मोहन मालवीय के साथ राष्ट्रीय विचारक पंडित दीनदयाल उपाध्याय, श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जीवनी और रामराज्य एवं राष्ट्रीयवाद चिंतन के विषय पर 17 पुस्तकों का विमोचन जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा करेंगे. यह सभी पुस्तकें बीएचयू के प्रोफेसर कौशल किशोर मिश्रा द्वारा वैश्विक महामारी के दौर में लिखी गई हैं. सभी पुस्तकों को जम्मू-कश्मीर के राजभवन के पुस्तकालय में रखा जाएगा.

कश्मीर के राजभवन में होगा पुस्तकों का विमोचन.

इसे भी पढ़ें-पावन पथ के रास्ते में पड़ने वाले मंदिरों का होगा सुंदरीकरण, दिखेगी अद्भुत छटा

हिंदू विश्वविद्यालय के सामाजिक विज्ञान संकाय प्रमुख प्रोफेसर कौशल किशोर मिश्रा ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय, श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जो मूल विषय था वह जम्मू-कश्मीर था. जम्मू-कश्मीर के संदर्भ में उन्होंने बहुत पढ़ा और लिखा इसके अलावा इस संबंध मे बहुत से कार्यक्रम भी किए. जम्मू-कश्मीर में काशी हिंदू विश्वविद्यालय का अकादमिक कार्य गूंजे, वहां के भारतीयों को इस बात का अंदाजा लगे कि काशी में इस तरह की पुस्तकों की रचनाएं होती हैं. इन सब बातों को देखते हुए यह कार्यक्रम वहां पर किया जा रहा है. 9 जनवरी को यह कार्यक्रम होगा. महामना के मानस पुत्र वहां जाएंगे और सबसे बड़ी बात है कि जम्मू कश्मीर के राजभवन में काशी हिंदू विश्वविद्यालय का कुलगीत गूंजेगा. वहां के छात्र बीएचयू आएंगे, बीएचयू के छात्र वहां जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details