उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

railway news: काशी के रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगी ये खास सुविधा, सर्दी और गर्मी में मिलेगी राहत

By

Published : Jan 19, 2023, 6:29 PM IST

वाराणसी में यात्रियों को सर्दी और भीषण गर्मी में राहत देने के लिए खास तरह की सुविधा शुरू की गई है. आइए चलिए जानते हैं इसके बारे में.

Etv bharat
Etv bharat

वाराणसीःबदलते बनारस में कैंट रेलवे स्टेशन की तस्वीर लगातार बदल रही है. यात्रियों को रेलवे प्रशासन लगातार आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने का प्रयास कर रहा है. इसी क्रम में रेलवे विभाग की ओर से यात्रियों को ठंड में शीत के थपेड़ों व गर्मी में लू से बचाव के लिए एक नई व्यवस्था की गई है. इस नई व्यवस्था के तहत रेलवे स्टेशन पर प्रीमियम लाउंज बनाया गया है.

वाराणसी में कैंट रेलवे स्टेशन में यात्रियों को मिल रही प्रीमियम लाउंज की सुविधा.


बता दे कि वाराणसी में कैंट पहला रेलवे स्टेशन है जहां पर प्रीमियम लाउंज की सुविधा दी गई है. इसके तहत अब यात्री थोड़ी सी रकम देकर इस प्रीमियम लाउंज में ठहर सकते हैं. यही नहीं यहां पर उनके लिए सभी प्रकार की सुविधाओं के साथ सुरक्षा की भी व्यवस्था होगी. बड़ी बात यह है कि इस सुविधा से रेलवे को भी कमाई होगी.

यात्रियों ने बताया कि यह बहुत ही आरामदायक है. बाहर का मौसम ठंडा है, कोहरा है. यहां पर आप सुकून के साथ खाना खा सकते हैं. आप यहां कंफर्टेबल रह सकते हैं. हम दूसरे यात्रियों को भी इसका सुझाव देंगे कि एक बार वह भी यहां पर आएं. वहीं, एक महिला यात्री ने कहा कि यहां पर महिलाओं के लिए भी सुरक्षित माहौल है.

रेलवे स्टेशन निदेशक गौरव दीक्षित ने बताया कि वाराणसी स्टेशन में यात्री सुविधाओं की बढ़ोतरी के क्रम में ये प्रयास किया गया है. वाराणसी स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर एक की इंट्री के पास एक प्रीमियम मीटिंग लाउंज की शुरुआत की गई है. यहां पर यात्री 100 रुपये का शुल्क देकर 2 घंटे बिता सकते हैं. यह पूरी तरह से एयर कंडीशन है. यहां वाईफाई की सुविधा भी उपलब्ध है. इसके साथ ही कॉम्पलीमेंट्री टी और कुछ रिफ्रेशमेंट की भी सुविधा है.

उन्होंने बताया कि इसके अलावा कुछ नॉर्मल शुल्क पर रिक्लाइनर चेयर की भी व्यवस्था है. कोई भी यात्री चाहे तो अपना समय आराम से बिता सकता है. यहां पर खाने की व्यवस्था भी की गई है. सर्दी और कोहरे की वजह से ट्रेनें लेट हो रही हैं. ऐसे में यह यात्रियों के लिए काफी फायदेमंद है. यह प्राइवेट पार्टी को दिया गया है. 5 साल का कॉन्ट्रैक्ट है. इससे रेलवे को सालाना 18 लाख की आय होगी.

ये भी पढ़ेंः प्रवीण तोगड़िया बोले, देश आज जिहादी इस्लाम से असुरक्षित

ABOUT THE AUTHOR

...view details