उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अत्याधुनिक उपकरणों से लैस हुआ बाबा विश्वनाथ का धाम, पिनाक से पूरे परिसर पर होगी पैनी नजर

By

Published : Sep 27, 2022, 10:50 PM IST

Etv Bharat

काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा व्यवस्था (Shri Kashi Vishwanath Dham Security Arrangement) के लिए अत्याधुनिक उपकरणों से लैस एक भवन का निर्माण किया गया है, जिसका नाम पिनाक रखा गया है.

वाराणसी:श्री काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा व्यवस्था (Shri Kashi Vishwanath Dham Security Arrangement) के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एक सुरक्षा भवन का निर्माण किया गया है. इस भवन का नाम भगवान शिव के धनुष के नाम पर रखा गया है. इस पिनाक भवन से अब मंदिर सहित पूरे धाम की सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी. लगभग 400 कैमरे से लैस पूरे धाम की मॉनिटरिंग इस भवन से की जाएगी. इस भवन का अधिकारिक शुभारंभ मंगलवार को विधि विधान से पूजन हवन करके किया गया. इसके बाद आधिकारिक रूप से इस भवन का संचालन शुरू किया गया.

इस भवन में एक सभागार सहित कुल 36 रूम हैं. इन भवनों में पुलिस, सीआरपीएफ, पीएसी, बम स्क्वायड, एलआईयू सहित सभी विंग इस भवन में बैठ सकेंगे. पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश ने बताया कि इस भवन से मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था और भी चाक-चौबंद हो जाएगी. जिस तरह श्री काशी विश्वनाथ धाम प्रख्यात है. उसी आधार पर उसकी सुरक्षा व्यवस्था भी अब बेहतर हो सकेगी.

मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि पूरी तरह वातानुकूलित इस भवन में नए फर्नीचर से लेकर हर एक सुविधा उपलब्ध कराई गई है. इस भवन को बनाने में सुरक्षा एजेंसियों को आवश्यकता के अनुसार सभी सुविधाओं का ध्यान रखा गया है, ताकि श्री काशी विश्वनाथ धाम की सुरक्षा व्यवस्था बेहतर की जा सके.

इस भवन का नाम विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने पिनाक इसलिए रखा है, क्योंकि पिनाक का तात्पर्य शिव का धनुष माना जाता है. वही धनुष इसको भगवान श्री रामचंद्र जी ने स्वयंवर के दौरान तोड़ा था. विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने इस भवन को यह अनोखा नाम इसलिए दिया है, क्योंकि यहां से लगभग 5 लाख स्क्वायर फीट एरिया में फैले इस विशाल विश्वनाथ धाम परिसर के चप्पे-चप्पे की निगरानी और सुरक्षा की प्लानिंग तैयार करने के लिए इस भवन का निर्माण किया गया है. सबसे बड़ी बात यह है कि इस भवन में लगाई गई बड़ी-बड़ी एलसीडी टीवी के जरिए हाई-फाई कैमरों की निगरानी पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्सेज के साथ वीआईपी मूवमेंट में तैनात सुरक्षा के विशेष जवान भी करेंगे.

यह भी पढ़ें:World Tourism Day: वैश्विक हुआ काशी का पर्यटन कारोबार, वाराणसी में विश्वनाथ कॉरिडोर ने बढ़ाई भव्यता

ABOUT THE AUTHOR

...view details