उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Holi 2023: महादेव की काशी में कान्हा खेल रहे होली! जाने कैसे ये बेटियों के लिए बन रही खास

By

Published : Feb 26, 2023, 8:06 PM IST

Updated : Feb 26, 2023, 10:50 PM IST

वाराणसी में इस बार होली पहले से भी ज्यादा खास होने वाली है. जी हां क्योंकि इस बार कान्हा अपने भक्तों के साथ होली खेल रहे हैं. दरअसल कारीगरों ने कान्हा और राधा की होली को लकड़ी के खिलौने पर उकेरा है, जो कि लोगों के बीच खासा चर्चा का विषय बना हुआ है.

Holi 2023
Holi 2023

महादेव की काशी में कान्हा खेल रहे होली

वाराणसी: महादेव की काशी में कान्हा खेल रहे होली, मथुरा से लेकर वृंदावन तक चर्चा जोरों पर है. जी हां होली के उत्सव की शुरुआत होने जा रही है. इस उत्सव के बीच में महादेव की नगरी काशी में कान्हा होली खेल रहे हैं. खास बात यह है कि, बनारस में कान्हा के द्वारा खेली जा रही इस होली का रंग बनारस की काष्ठ कला पर नजर आ रहा है. जहां बकायदा इस कला के कारीगरों ने कान्हा और राधा की होली को लकड़ी के खिलौने पर उकेरा है. इस उत्सव की झांकी को तैयार किया है.

बड़ी बात यह है कि, कारीगरों द्वारा तैयार की गई यह झांकी जहां एक ओर बनारस में श्री कृष्ण की होली की तस्वीर दिखा रही है, तो दूसरी ओर बेटियों के होली में खुशियों का कारण भी बन रही है. जी हां इस खास होली के झांकी को लोग अपनी बेटियों को उपहार देने के लिए पसंद कर रहे हैं. यही वजह है कि इसे बनाने के लिए देश विदेश के अलग-अलग स्थानों से ऑर्डर आ रहे हैं.

मथुरा में कान्हा और राधा की होली

महादेव की काशी में कान्हा खेल रहे होली
इस बारे में झांकियों की डिजाइन बनाने वाली डिजाइनर शुभी अग्रवाल ने बताया कि, इस होली पर्व पर हम लोगों ने कुछ अलग तैयार किया है. जिसमें राधा कृष्ण को होली खेलते हुए बनाया गया है. इस झांकी में राधा-कृष्ण अपने साथियों के साथ गांव में होली खेलते हुए नजर आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि, इसकी डिजाइनिंग हम बीते दो-तीन महीने से कर रहे थे. अब यह बन के तैयार हो गए है. इसे तैयार करने में दर्जनों कारीगर लगे हुए थे. उन्होंने बताया कि इन झांकियों में बेहद बारीकी से काम हुआ है. अलग-अलग तरीके के रंग लगाए गए हैं, जो इसे और भी ज्यादा आकर्षक बना रहे हैं.

वाराणसी में होली का पर्व

बेटियों को पहले होली पर दे रहे ये उपहार
वहीं, खिलौना कारोबारी बिहारी लाल अग्रवाल ने बताया कि अभी होली के मौके पर नए रंगोत्सव की झांकी की डिमांड ज्यादा है. इसकी डिमांड को देखते हुए हम लोगों ने इसे 3 साइज में तैयार किया है. छोटा, बड़ा और उससे बड़ा. उन्होंने बताया कि इन खास झांकियों का आर्डर घरों में सजाने और गिफ्ट देने के लिए किया जा रहा है. इस बार ज्यादातर लोग जिनके घर में बेटियों की शादी हुई है. होली पर बेटियों को खास तोहफा देने के उद्देश्य से बनवा रहे हैं.

महादेव की काशी में कान्हा खेल रहे होली

ये है झांकियों के दाम
कारोबारी बिहारी लाल अग्रवाल ने बताया कि इन झांकी की कीमत 750 से लेकर के 15000 रुपये तक है. सबसे छोटा 750 रुपये का उससे बड़ा 7000 रुपये और सबसे बड़ा 15000 रुपये का है. उन्हें बताया कि देश मे सबसे ज्यादा ऑर्डर मथुरा, वृंदावन और साउथ से आ रहा है. इसके साथ ही विदेश में ब्रिटेन अमेरिका में भी लोग पसन्द कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि इन सभी ऑर्डरों को होली के 2 दिन पहले तक सभी स्थान पर पहुंचाना है.

यह भी पढ़ें-UP STF: केंद्रीय विद्यालय के टीचर पात्रता परीक्षा में हैकिंग कर पेपर सॉल्व करने वाले 21 साल्वर गिरफ्तार

Last Updated :Feb 26, 2023, 10:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details