उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Holi 2023: काशी में विदेशियों ने जमकर खेला रंग-गुलाल, भोजपुरी और फिल्मी गानों पर भी थिरके

By

Published : Mar 7, 2023, 10:20 PM IST

बनारस में आए विदेशी सैलानियों ने भोजपुरी और फिल्मी गानों पर थिरकने के साथ हैप्पी होली और हर हर महादेव का उद्घोष भी किया.

Etv Bharat
वारणसी में होली खेलते विदेशी.

वारणसी में होली खेलते विदेशी.

वाराणसी: पूरे देश में होली की धूम है. बनारस में होली बड़े हर्ष और उल्लास के साथ खेली जाती है. 2 दिन होली होने से पूरा बनारस होली के रंग में नजर आ रहा है. देसी विदेशी सब मिलकर एक दूसरे को रंग लगाते नजर आए. बनारस के 84 घाटों की शीतला मैया नजारा देखने को नजर आया. पांडे घाट पर विदेशी सैलानियों ने भी जमकर होली खेला. भोजपुरी और फिल्मी गानों पर भी जमकर विदेशी थिरके. हैप्पी होली और हर हर महादेव का उद्घोष भी किया.

ये भी पढ़ेंः Holi In Mathura:चतुर्वेदी समाज का प्राचीन रंगों का डोला, मथुरा में जमीन से लेकर आसमान तक रंगों की बौछार

बनारस में होली का एक अलग ही रंग देखने को मिलता है. रंगभरी एकादशी से लेकर होली का महापर्व शुरू हो जाता है. उसी दिन हरिश्चंद्र घाट महा श्मशान में चिता भस्म की होली खेली जाती है. तो परंपरा का निर्वहन करते हुए दूसरे दिन मणिकर्णिका घाट पर लोग चिता भस्म की होली खेलते हैं. बनारस में 8 मार्च को होली खेली जाएगी. घाटों के विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजन किए जाते हैं.

ये भी पढ़ेंः Holi Festival 2023 : प्रदेश के सभी जिलों के प्रमुख चौराहों पर तैनात दिखेगी इमरजेंसी एंबुलेंस

वही पारंपरिक होली गीत गाकर लोग एक दूसरे को बधाई देते हैं. सुनील उपाध्याय ने बताया कि बनारस ऐतिहासिक शहर है. शुरू से यह परंपरा रही है कि जो भी यहां आता है यहां के रंग में रंग जाता है. बनारस की होली तो पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. विदेशी सैलानियों ने भी जमकर एक दूसरे के साथ होली खेली. हैप्पी होली और हर हर महादेव का उद्घोष किया.

ये भी पढ़ेंः Holi In Mathura: प्रियाकांत जू मंदिर में खेली गई होली, देवकीनंदन महाराज ने भक्तों पर बरसाया रंग

ये भी पढ़ेंः Holi 2023 : अलीगढ़ में होली पर लाेग ले रहे पाकिस्तानी मिठाई का स्वाद, जानिए क्या है खासियत

ABOUT THE AUTHOR

...view details