उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ज्ञानवापी परिसर विवाद में कोर्ट ने हिंदुओं के पक्ष में सुनाया फैसला, 2 दिसंबर को होगी अगली सुनवाई

By

Published : Nov 17, 2022, 9:31 AM IST

Updated : Nov 17, 2022, 4:56 PM IST

ज्ञानवापी परिसर हिंदुओं को सौंपने सहित अन्य तीन मांगों को लेकर बुधवार को वाराणसी के सिविल जज सीनियर डिवीजन महेंद्र कुमार पांडेय की फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई हुई. सुनवाई के बाद कोर्ट ने अहम फैसला सुनाया है.

ज्ञानवापी परिसर
ज्ञानवापी परिसर

वाराणसी: ज्ञानवापी परिसर हिंदुओं को सौंपने सहित अन्य तीन मांगों को लेकर भगवान आदि विश्वेश्वर विराजमान के मुकदमे की सुनवाई गुरुवार को वाराणसी के सिविल जज सीनियर डिवीजन महेंद्र कुमार पांडेय की फास्ट ट्रैक कोर्ट में हुई. कोर्टने ज्ञानवापी परिसर से संबंधित मुकदमा नंबर 712/2022 भगवान आदि विश्वेश्वर विराजमान द्वारा श्रीमती किरन सिंह विसेन व अन्य बनाम उत्तर प्रदेश राज्य व अन्य की सुनवाई पर महत्वपूर्ण आदेश दिया है.

इस मुकदमे में कोर्ट ने प्रतिवादी संख्या 4 अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी के द्वारा लगाए गए प्रार्थना पत्र 7/11 को खारिज कर दिया है. कोर्ट ने वादी पक्ष (हिंदुओं) के हित में आदेश पारित किया है. इस मामले की अगली सुनवाई के लिए कोर्ट ने 2 दिसंबर की तारीख नियत की है. इस मुकदमे की अगली तारीख पर तत्काल पूजा वाले प्रार्थना पत्र पर सुनवाई होगी.

जानकारी देते अधिवक्ता

विश्व वैदिक सनातन संघ के एडवोकेट अनुपम द्विवेदी ने बताया कि कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि मुकदमा सुनवाई योग्य है. इस आदेश को बड़ी जीत मानते हुए आज विश्व वैदिक सनातन संघ ने कचहरी परिसर के बाहर एक दूसरे को मिठाई खिलाकर जश्न मनाया. विश्व वैदिक सनातन संघ प्रमुख जितेंद्र सिंह बिसेन का कहना है कि सनातन धर्म से जुड़े लोगों की बड़ी जीत है और इस पर मुकदमे को आगे बढ़ाया जाएगा और सभी चीजें साफ हो जाएंगी.

बता दें कि इस मुकदमे के संबंध में 14 नवंबर को कोर्ट का ऑर्डर आना था. लेकिन, कोर्ट ने 17 नवंबर की अगली डेट फिक्स करते हुए कहा था कि ऑर्डर तैयार कराने में समय लग रहा है. यह मुकदमा विश्व वैदिक सनातन संघ के प्रमुख जितेंद्र सिंह विसेन की पत्नी किरन सिंह विसेन और अन्य की ओर से दाखिल किया गया है. कोर्ट में हिंदू और मुस्लिम पक्ष अपनी बहस पूरी कर उसकी लिखित प्रति दाखिल कर चुके हैं. इसमें मांग की गई है कि ज्ञानवापी परिसर में मुस्लिम पक्ष का प्रवेश प्रतिबंधित हो, ज्ञानवापी का पूरा परिसर हिंदुओं को सौंपा जाए और ज्ञानवापी परिसर में मिले ज्योतिर्लिंग की नियमित पूजा-पाठ करने दिया जाए.

यह भी पढ़ें:पूर्व बीजेपी विधायक विक्रम सैनी की सजा के खिलाफ अपील में संशोधन का निर्देश

विश्व वैदिक सनातन संघ के प्रमुख जितेंद्र सिंह विसेन का कहना है कि उनकी देखरेख में ज्ञानवापी से संबंधित 6 मुकदमे लड़े जा रहे हैं. उन्हें आशंका है कि कुछ लोगों की साजिश से सभी उनकी देखरेख वाले सभी मुकदमे खत्म हो जाएंगे. काशीवासियों को सावधान होने की जरूरत है.

Last Updated :Nov 17, 2022, 4:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details