उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मोदी जी के स्मार्ट बनारस को अभी खोज ही नहीं पाया हूं : सलमान खुर्शीद

By

Published : Sep 19, 2021, 9:44 PM IST

2022 विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने हर जिले में जाकर अपने चुनावी घोषणापत्र की तैयारी शुरू कर दी है. इसी क्रम में मेनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद वाराणसी पहुंचे और जनता से रुबरु हुए.

पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद
पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद

वाराणसी: उत्तर प्रदेश में 2022 में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणापत्र की तैयारी शुरू कर दी है. कांग्रेस शीर्ष नेतृत्व के निर्देशानुसार ही पूरे उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में कांग्रेस द्वारा बनाई गई मेनिफेस्टो कमेटी के सदस्य उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में जाकर विभिन्न संगठनों से मिलकर उनकी समस्याओं से रूबरू होकर उनकी आवश्यकताओं तथा मांगों को चुनावी घोषणापत्र में शामिल कर रहे हैं. इसी क्रम में घोषणा पत्र संवाद कार्यक्रम में मेनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद वाराणसी पहुंचे जहां वह जनता से रूबरू हुए.

स्मार्ट बनारस देखने की लालसा रह गई अधूरी

पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि 'मैं मोदी जी के स्मार्ट बनारस को अभी खोज ही नहीं पाया हूं, मैं बनारस में मोदी जी के स्मार्ट बनारस को देखने की लालसा लिए आया था, पर दुर्भाग्यवश मुझे वह स्मार्ट बनारस कहीं मिला ही नहीं. बनारस की मूलभूत समस्यायें आज भी जस की तस हैं. मुझे दुःख हो रहा है कि बनारस के लोगों ने जिस भावना से मोदी जी को वोट देकर प्रधानमंत्री बनाया, मोदी जी ने उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाया. मुझे बनारस में प्रधानमंत्री स्तर का एक भी काम नहीं दिखा. जितना काम मोदी जी ने एक प्रधानमंत्री के रूप में किया उससे ज्यादा काम यहां हमारी पार्टी के सांसदों ने करके दिखा दिया. आज भी जनता रोटी, कपड़ा और मकान के लिए संघर्ष कर रही है, लोगों की नौकरी छीनी जा रही है. कांग्रेस के महान तप और कार्यों से जो सरकारी प्रतिष्ठान बनाए थे, सबको एक-एक कर मोदी जी अपने चन्द मित्रों को कौड़ियों के दाम बेच रहे हैं. देश के किधर जा रहा है, यह सबको मालूम है. देर से ही सही जनता को अब सब मालूम हो गया है. बढ़ती मंगाई और बेरोजगारी ने आम आदमी की कमर तोड़ कर रख दी है'.

वाराणसी पहुंचे सलमान खुर्शीद

कांग्रेस का अंर्तकलह ऐसा होगा दूर

कांग्रेस के लोग आपस में ही लड़ रहे हैं, इस बात को सही बात कहते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने पंजाब में कैप्टन अमरिंदर के इस्तीफे पर कहा कि हम लोग प्रयास कर रहे हैं कि हमारे आपस में कोई भी फूट नहीं पढ़नी चाहिए. लेकिन मनुष्य प्रयास कर सकता है, हर चीज अपने हाथ में नहीं होती जो भी परिस्थितियां हैं, उससे हमको बहुत दुख होता है. हम यह प्रार्थना करते हैं कि हमारे आपस के जो थोड़े-थोड़े मतभेद हैं, उसे हम दूर कर सकें. इस वक्त हमारा लक्ष्य पार्टी को मजबूत करना है.

इसे भी पढ़ें-जनता से बात करके कांग्रेस बनाएगी विधासभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र: सलमान खुर्शीद

इस बार नफरत की सरकार गद्दी से होगी बेदखल

केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि इस बार के चुनाव में जनता शीघ्र ही नफरत और बंटवारे की राजनीति करने वाले लोगों को घर बैठायेगी, क्योंकि अब जनता ऐसे नफरती ताकतों से ऊब चुकी है. जनता सत्ता के तानाशाही अंदाज से, भ्रष्टाचार, मंहगाई, बेरोजगारी और गुंडाराज से मुक्ति चाहती है. उत्तर प्रदेश देश की एक बड़ी आबादी तथा बड़े भू-भाग का प्रतिनिधित्व करता है. उत्तर प्रदेश में उद्योग, कल कारखाने का अभाव है. हम अपने घोषणा पत्र में उत्तर प्रदेश को उन्नत और विकसित प्रदेश बनाने पूरा प्रयास करेंगे. इसी सिलसिले में यह मेनीफेस्टोन कमेटी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों जा जाकर लोगों से मिल रही है. कांग्रेस ने हमेशा से समावेशीय राजनीति की है. समाज के हर वर्ग और हर तबके के नुमाइंदगी को लेकर हम संजीदा रहे हैं. हमारा चुनावी घोषणापत्र हमारा आदर्श वक्तव्य होता है, वह हमारा वचनपत्र है. जब भी हमें जनता ने अवसर दिया, हमने विश्वस्तर की योजनाओं को क्रियान्वित करने का काम किया. हम अपने चुनावी घोषणापत्र पर जनता की राय लेकर उसपर शीर्ष स्तर के विशेषज्ञों से उसे पूरा कराने की कार्ययोजना बनाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details