उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

संतान की लंबी आयु के लिए महिलाओं ने रखा ललही छठ का महाव्रत

By

Published : Aug 28, 2021, 2:31 PM IST

ललही छठ की पूजा में जिसकी भी मनोकामना पूरी होती है, वह बैंड बाजा के साथ थाल लेकर पहुंचता है. भक्त माथे पर सभी पूजा की सामग्री की थाल लेकर चलता है. कुंड या तालाब के पास आकर पूरे विधि विधान से ललही महारानी की पूजा की जाती है.

संतान की लंबी आयु के लिए महिलाओं ने रखा ललही छठ का महाव्रत
संतान की लंबी आयु के लिए महिलाओं ने रखा ललही छठ का महाव्रत

वाराणसी :डाला छठ के बारे में हम सब जानते हैं लेकिन धर्म और अध्यात्म की नगरी काशी में अपने संतान की लंबी आयु, सुख और सौभाग्य के साथ ही सुहाग की लंबी उम्र की कामना के साथ महिलाओं ने आज ललही छठ का व्रत रखा. काशी के विभिन्न शिवालयों और कुंड, तालाब के किनारे महिलाओं ने इस व्रत के पूरे विधि-विधान और पूजन पाठ को किया. ललही छठ का व्रत प्रत्येक साल भाद्रपद कृष्ण पक्ष की पष्ठी तिथि को रखा जाता है. इसे हलषष्ठी माता की पूजा भी कहा जाता है.

पूजा में यह फल नहीं खाए जाते

हिंदू धर्म में तमाम व्रत और पूजा हमारे वातावरण और प्रकृति पर निर्भर होते हैं. आज के दिन जुताई से उत्पन्न हुई अन्न, फल और सब्जियां व्रती महिलाएं नहीं खातीं. व्रत में केवल तिल्ल का चावल, पताही का चावल और करेमुआ का साग जैसे तालाब और पोखरे में पैदा होने वाली खाद्य सामग्री ही खाई जाती है. यह पूजा बहुत कठिन है. महिलाएं इसमें निर्जला व्रत रहती हैं. जब तक व्रत नहीं हो जाता, तब तक जल ग्रहण नहीं करतीं.

यह भी पढ़ें :विश्वनाथ धाम से पर्यटक ले सकेंगे काशी दर्शन का लाभ, की जा रही ये खास प्लानिंग

ललही छठ की पूजा में जिसकी भी मनोकामना पूरी होती है, वह बैंड बाजा के साथ थाल लेकर पहुंचता है. भक्त माथे पर सभी पूजा की सामग्री की थाल लेकर चलता है. कुंड या तालाब के पास आकर पूरे विधि विधान से ललही महारानी की पूजा की जाती है. उन्हें भुना चना, गेहूं, धान, मक्का, ज्वार और बाजरा चढ़ाया जाता है.

संतान की लंबी आयु के लिए महिलाओं ने रखा ललही छठ का महाव्रत
संतान प्राप्ति और सुख के लिए होता है यह व्रत

जगदंबा देवी ने बताया कि इस पूजा का बहुत ही अधिक महत्व है. जिस भी दंपत्ति को संतान नहीं होती, वह इस पूजा में आता है. मनौती मानता है तो उसकी गोद भर जाती है. घर की महिलाएं निर्जला व्रत रहतीं हैं. तालाब और कुंड के पास आकर ललही छठ महारानी का डाल भरतीं हैं.

जिसकी भी मन्नत होती है, वह लोग यहां बैठते हैं. यहां पर कथा कही जाती है. एक साथ पूरा परिवार कथा सुनता है. इसके साथ ही यह प्रार्थना की जाती है कि घर में सुख-संपत्ति आए और सभी लोग स्वस्थ रहें.

इसी दिन हुआ था बलराम का जन्म

जन्‍माष्‍टमी से 2 दिन पहले यानी आज षष्‍ठी के दिन कृष्‍णजी के बड़े भाई बलराम का जन्‍मोत्‍सव मनाया जाता है. इस दिन पुत्रवती माताएं और बहनें व्रत रखती है. अपनी संतान की दीर्घायु सुख समृद्धि की कामना करती हैं. पौराणिक मान्‍यताओं के अनुसार भाद्र पद के कृष्‍ण पक्ष की षष्‍ठी को बलरामजी का जन्‍म हुआ था. इस दिन उनका जन्‍मोत्‍सव मनाया जाता है.

इस हल छठ, देव छठ, हर छठ, संतान छठ और हलषष्‍ठी के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं कि हरछठ का व्रत करने से श्रेष्‍ठ संतान प्राप्‍त करने की कामना पूरी होती है. बलरामजी का प्रमुख शस्‍त्र हल था. इसलिए इसे हलछठ कहा जाता है.


पूजा की विधि

प्रातः काल उठकर नहाधोकर जब तक छठ मैया और हलधर की पूजा नहीं होती है. तब तक व्रत करने वाली महिलाएं पानी तक नहीं पीतीं हैं.
मिट्टी के कुल्हड़ या कोसे में सभी दानों को भरा जाता है. पूजा के बाद 'हर छठ' माता की कथा पढ़ी जाती हैं. फिर 'हर छठ' माता की आरती होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details