उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आय से अधिक संपत्ति का मामला, वाराणसी में रिटायर्ड इंस्पेक्टर के खिलाफ FIR दर्ज

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 7, 2023, 8:00 AM IST

शुक्रवार को आय से अधिक संपत्ति के मामले (Disproportionate Assets Case) में वाराणसी में रिटायर्ड इंस्पेक्टर के खिलाफ FIR दर्ज की गयी (FIR against Retired Inspector Prashant Kumar Srivastava in Varanasi).

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी:31 अगस्त 2023 को मऊ जनपद से सेवानिवृत्त इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार श्रीवास्तव के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति (Disproportionate Assets Case) रखने के मामले में भ्रष्टाचार निवारण संगठन वाराणसी इकाई की निरीक्षक संध्या सिंह ने समस्त आय से 66 लाख एक हजार 6 सौ 19 रुपये ज्यादा भरण पोषण पर खर्च करने का शिवुपर थाना में शुक्रवार को मुकदमा दर्ज (FIR against Retired Inspector in Varanasi) कराया है.

वहीं बिहार प्रांत के जनपद सिवान अंतर्गत थाना रघुनाथपुर के ग्राम राजपुर निवासी प्रशांत कुमार श्रीवास्तव पुलिस इंस्पेक्टर थे. वह शिवपुर में अपना मकान बनवाकर परिवार के साथ रहते हैं. वर्ष 2020 में उनके खिलाफ आय अधिक संपत्ति रखने की गोपनीय शिकायत किसी ने शासन में की थी. वहीं अपर पुलिस महानिदेशक (लोक शिकायत ) ने शिकायत पर जांच बैठाते हुए भ्रष्टाचार निवारण संगठन को जांच सौंप दी. वहीं जांच भ्रष्टाचार निवारण संगठन के वाराणसी इकाई की निरीक्षक संध्या सिंह को मिली, तो उन्होंने 10 साल का ब्योरा चेक किया.

वाराणसी में रिटायर्ड इंस्पेक्टर के खिलाफ FIR दर्ज

जांच में तथ्य सामने आया कि प्रशांत इन वर्षों जौनपुर, आजमगढ़ और मऊ जिले में तैनात रहे थे. इस दौरान उनकी आय के समस्त स्रोतों से एक करोड़, छह लाख 62 हजार 94 रुपये थी, जबकि उन्होंने इसी अवधि में अपने भरण-पोषण पर 61.91 फीसदी ज्यादा धनराशि यानी कि एक करोड़, 72 लाख, 63 हजार, छह सौ 93 रुपये खर्च कर डाले. वहीं इस बारे में जांच अधिकारी के सवाल करने पर आरोपित प्रशांत (Retired Inspector Prashant Kumar Srivastava) संतोषजनक जवाब भी नहीं दे पाए.

वहीं निरीक्षक संध्या ने इसकी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को सौंपी तो रिपोर्ट दर्ज कराने का आदेश हुआ. वहीं शिवपुर पुलिस ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 के अंतर्गत 13 (1) बी और 13 (2) के तहत मुकदमा दर्ज (FIR against Retired Inspector Prashant Kumar Srivastava in Varanasi) कर लिया. (Crime News UP)

ये भी पढ़ें- Kanpur Dehat में Double Murder मामले में लापरवाही बरतने पर आठ पुलिसकर्मी निलंबित

ABOUT THE AUTHOR

...view details